Mark Zuckerberg Birthday: Facebook के फाउंडर के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये दिलचस्प बातें

मार्क जुकरबर्ग के पिता अपने घर में ही डेंटिस्ट का काम करते थे और इस वजह से मार्क ने सबसे पहले अपने पिता के लिए 'जकनेट' नाम का एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाया.

Mark Zuckerberg Birthday: Facebook के फाउंडर के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये दिलचस्प बातें

Happy Birthday Mark Zuckerberg: मार्क जुकरबर्ग आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं.

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित डाब्स फेरी में हुआ था. मार्क का पूरा नाम मार्क इलिएट जुकरबर्ग है लेकिन प्यार से लोग उन्हें मार्क ही बुलाते हैं. मार्क के पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग और माता का नाम करेन केंपर है. मार्क के पिता पेशे से एक डेंटिस्ट और माता मनोवैज्ञानिक हैं. वहीं उनकी तीन बहने हैं, जिनका नाम रेंडी, डोना और अरील्ले है. 

मार्क जुकरबर्ग ने आर्डस्ले हाई स्कूल से अपने पढ़ाई पूरी की थी. स्कूल में अपनी पढ़ाई के दौरान उन्होंने गणित, एस्‍ट्रोनॉमी, फिजिक्स और क्लासिकल स्टडीज में कई अवॉर्ड्स भी जीते. साथ ही वह अपने स्कूल में स्कूल कैप्टन भी थे. मार्क ने 2002 से 2004 के बीच हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. 

मार्क ने कैसे सीखा सॉफ्टवेयर डेवल्प करना
1990 के दशक में मार्क के पिता ने उन्हें अटारी बेसिक प्रोग्रामिंग सिखाई और इसके बाद डेविड न्यूमैन का नाम का एक ट्यूशन टीचर हायर किया. मार्क के पिता अपने घर में ही डेंटिस्ट का काम करते थे और इस वजह से मार्क ने सबसे पहले अपने पिता के लिए 'जकनेट' नाम का एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाया. इसकी मदद से उनके घर के सभी कंप्यूटर्स एक साथ कम्यूनिकेट कर सकते थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई स्कूल में पढ़ाई के दौरान मार्क एक इंटेलिजेंट मीडिया ग्रुप का हिस्सा थे और उन्होंने 'सिनेप्स मीडिया प्लेयर' नाम का एक म्यूजिक प्लेयर बनाया था. इस म्यूजिक प्लेयर में कोई भी अपनी पसंद के गाने डाउनलोड कर सकता था. इसके बाद उन्होंने 'फेसमास' नाम की एक वेबसाइट लॉन्च की थी, जिसमें कोई भी अपनी फोटो शेयर कर सकता था. हालांकि, उनकी इस वेबसाइट को लोगों ने काफी पसंद नहीं किया और इससे ही उन्हें फेसबुक का आइडिया आया. 

2004 में उन्होंने हार्वड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई के साथ ही कुछ दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक की शुरुआत की. बता दें, जब इसे लॉन्च किया गया था तो इसका नाम 'द फेसबुक' था और बाद में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया था. आज के वक्त में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का 2.6 बिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं.