NDTV Khabar

इतना भी बुरा नहीं है फेसबुक, दूर करता है डिप्रेशन और टेंशन

स्‍टडी के अनुसार, सोशल मीडिया और इंटरनेट का इस्‍तेमाल वयस्कों में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और डिप्रेशन को दूर करने में मदद कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इतना भी बुरा नहीं है फेसबुक, दूर करता है डिप्रेशन और टेंशन

एक नई स्‍टडी में पता चला है क‍ि फेसबुक डिप्रेशन दूर करने में मदद कर सकता है

न्‍यूयॉर्क:

अगर आप फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करते हैं, तो आप अवसाद और चिंता जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट से बचने के लिए 1.63 गुना अधिक सक्षम हैं. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप का उपयोग करने के अपने फायदे हैं और एक ऐसा सकारात्मक परिणाम वयस्कों के बीच मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Facebook ने पेश की Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी, यह है नाम

मिशिगन स्टेट युनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, सोशल मीडिया और इंटरनेट का उपयोग नियमित रूप से वयस्कों में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और डिप्रेशन व चिंता जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट को दूर करने में मदद कर सकता है.

मिशिगन स्टेट युनिवर्सिटी में मीडिया और सूचना के प्रोफेसर कीथ हैम्पटन ने कहा, "संचार प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रिश्तों को बनाए रखना और स्वास्थ्य जानकारी तक पहुंचना आसान बनाते हैं." 


इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए हैम्पटन ने अधिक परिपक्व आबादी का अध्ययन किया, जिसके लिए उसने निर्धारित किया दुनिया का सबसे लंबा चलने वाला घरेलू सर्वेक्षण 'पैनल स्टडी ऑफ इनकम डायनेमिक्स'. 

यह भी पढ़ें: फेसबुक ने बढ़ाई सैलरी, अब हर घंटे 1 हज़ार नहीं मिलेगे इतने रुपये

टिप्पणियां

इसमें 13 हजार से ज्यादा वयस्क प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया. 

उन्होंने पाया कि सोशल मीडिया यूजर्स में एक वर्ष से दूसरे वर्ष तक गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट का सामना करने की संभावना 63 प्रतिशत कम है, जिसमें प्रमुख डिप्रेशन या गंभीर चिंता शामिल है.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement