Facial Massage: आप भी पाना चाहती हैं Glowing Skin, तो ऐसे करें फेशियल मसाज

क्या आपने कभी फेशियल मसाज(Facial Massage) ट्राए किया है, अगर आप भी ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) चाहती हैं, तो आपको फेशियल मसाज जरूर करना चाहिए. बॉडी मसाज और हेड मसाज करवाना हम सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Facial Massage: आप भी पाना चाहती हैं Glowing Skin, तो ऐसे करें फेशियल मसाज

आप भी पाना चाहती हैं Glowing Skin, तो जरूर करें फेशियल मसाज

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी फेशियल मसाज(Facial Massage) ट्राए किया है, अगर आप भी ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) चाहती हैं, तो आपको फेशियल मसाज जरूर करना चाहिए. बॉडी मसाज और हेड मसाज करवाना हम सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक अच्छा मसाज लेने के बाद हमारा शरीर फ्रेश और हल्कापन महसूस करता है. मसाज करवाने से हमारे शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती है. लेकिन, क्या आपको नहीं लगता कि आपकी त्वचा को भी इस नएपन और आराम की जरूरत है.

स्किनकेयर रूटीन में आजकल फेशियल मसाज काफी ट्रेंड में चल रहा है. ऐसा लग रहा है कि आजकल हर कोई फेशियल मसाज करवाना पसंद कर रहा है. फेशियल मसाज से आपकी स्किन क्लो करने लगती है और इससे आपके चेहरे को काफी आराम भी मिलता है. फेशियल मसाज से न सिर्फ आपका चेहरा ग्लो करेगा बल्कि इससे आपके चेहरे से दिनभर की थकान भी दूर हो जाएगी और आपका चेहरा फ्रेश भी लगने लगता है. इससे चेहरे का रक्त संचार बढ़ जाता है और आपकी त्वचा बिल्कुल तरोताज़ा हो जाती है.

हर रोज़ सिर्फ कुछ मिनट तक मसाज करने पर आपके चेहरे का निखार धीरे-धीरे बढ़ता ही जाएगा. इसके अलावा फेशियल मसाज से आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र से होने वाली समस्याएं भी पैदा नहीं होंगी. हम आपको बताने जा रहे हैं फेशियल मसाज का सबसे आसान और असरदार तरीका जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.

सबले पहले अपने हाथ धो लें

फेशियल मसाज करने से पहले आपको सबसे पहले अपने हाथ अच्छे से साफ कर लेने चाहिए. क्योंकि हमारे हाथ में ही सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होता है, इस वजह से हमे मसाज करने से पहले हाथ धो लेने चाहिए. बैक्टीरिया से होने वाले इन्फेक्शन से कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं, इसलिए मसाज करने से पहले हाथ को अच्छे से साफ करना बहुत जरूरी है.

फिर चेहरे को साफ करिए

फेशियल मसाज करने का पहला स्टेप है चेहरे को साफ करना. किसी भी जेंटल फेसवॉश या सोप से चेहरे को अच्छे से साफ करके सुखा लें. इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपके लिए फेशियल करना आसाना होगा. चेहरा धोने के बाद अपने हाथ की उंगलियों को पूरे चहरे पर फिराइए. आपको उंगलियां चेहरे पर जल्दी-जल्दी घुमानी होंगी. इससे आपकी स्किन गरम हो जाएगी, जिसके बाद ही आप फेशियल शुरु करेंगी.

पहले माथे कर मसाज करिए

फेशियल मसाज शुरु करते हुए अपने हाथों पर थोड़ा मॉइश्चराइजर ले लीजिए और उसे दोनों हाथों की उंगलियों पर लगा लीजिए. अब इस मॉइश्चराइजर को अपने माथे पर लगाइए और उंगलियों से ज़िगज़ैग तरीक से 2 मिनट तक मसाज करिए. इसके बाद उंगलियों को माथे पर उपर की ओर ले जाते हुए 2 मिनट तक मसाज करिए. अब आइब्रोज (Eyebrows) के बीच वाले हिस्से पर भी उंगलियों से मसाज करिए.

माथे के नीचे वाले साइड के दोनों हिस्सों का मसाज

हाथ में और मॉइशचराइजर लेकर माथे के नीचे वाले साइड के दोनों हिस्सों पर धीरे-धीरे मसाज करिए. उम्र बढ़ने पर या ज्यादा टेंशन लेने पर इन जगहों पर सबसे पहले सिकुड़न दिखाई देने लगती है. ऐसे में इन हिस्सो का मसाज ध्यान से करना चाहिए. इस हिस्से को दबाते हुए क्लॉकवाइज अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे घुमाइए. इससे त्वचा का रक्त संचार बढ़ेगा और थकान भी दूर होगी. कुछ समय तक मसाज करने के बाद कुछ सेकेंड के लिए रुकिए और फिर मसाज शुरु करिए. ऐसा 3-4 बार करिए.

आंखों के नीचे का मसाज

अब बारी है आंखों के नीचे वाले एरिया का मसाज करने की. आंखों के नीचे वाले एरिया में आपकी थकान और अस्वस्थ त्वचा सबसे पहले दिख जाती है. मसाज से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आंखों के नीचे वाली त्वचा में थकान और सिकुड़न नहीं आती. अपने हाथ पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लीजिए और अपनी उंगलियों पर लगाइए. अपनी मिडिल और रिंग फिंगर से आंखों के नीचे वाले एरिया पर यू शेप बनाते हुए मसाज करिए. यहां मसाज करते हुए उंगलियों का ध्यान रखिए की उससे आपकी आंखों को कोई नुकसान न हो और लगातार 3-4 मिनट तक मसाज करिए.

चेहरे का मसाज

गालों पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लगाइए. अब उंगलियों को दोनों साइड के गालों पर रखिए और सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरु करिए. चेहरे के बीच से मसाज शुरु करते हुए बाहरी हिस्से तक जाइए. इससे रक्त संचार बढ़ेगा. कुछ मिनट तक ऐसे ही मसाज करने के बाद गाल सॉफ्ट होने के साथ ही ग्लो करने लगेंगे. 5-10 मिनट तक मसाज करना होगा.

जबड़ों का मसाज

जबड़ों पर मॉइश्चराइजर लगाइए और उंगलियों से जबड़ों और गर्दन पर ऊपर से नीचे उंगलियों को ले जाते हुए मसाज करिए. जबड़ों से शुरु करते हुए गर्दन की ओर उंगलियों को ले जाते हुए कॉलरबोन तक ले जाए. इससे गर्दन को आराम मिलेगा और त्वचा में कसाव भी आएगा. गर्दन पर 5-6 मिनट तक मसाज करिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब आपका फेशियल मसाज पूरा हुआ. इस तरह फेशियल मसाज करने में पूरे 15-20 मिनट तक का वक्त लगता है. तो अपनी स्किन को फ्रेश बनाने, निखार लाने और आराम देने के लिए हफ्ते में एक बार फेशियल मसाज जरूर करवाएं. आपको इसके लिए सिर्फ थोड़ा सा समय निकालना होगा और थोड़े से मॉइश्चराइजर की जरूरत होगा. तो अब आप भी इंतज़ार न करें, जल्दी से जाकर फेशियल मसाज लें.