Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर पापा करेंगे देखभाल, तो कम होगा बच्चों में मोटापे का खतरा

यह भावनात्मक रूप से तो बच्चों को मजबूत बनाता ही है, साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. जी हां, बच्चों की देखभाल में पिता की भूमिका दो से चार साल की उम्र के बीच उनमें मोटापा रोकने में मददगार हो सकती है.

अगर पापा करेंगे देखभाल, तो कम होगा बच्चों में मोटापे का खतरा

पापा का प्यार और उनका साथ बच्चों के लिए हमेशा खास होता है. यह भावनात्मक रूप से तो बच्चों को मजबूत बनाता ही है, साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. जी हां, बच्चों की देखभाल में पिता की भूमिका दो से चार साल की उम्र के बीच उनमें मोटापा रोकने में मददगार हो सकती है. एक नए शोध में पाया गया है कि बच्चों को नहलाने, कपड़े पहनाने तथा कहीं बाहर ले जाने या उनके साथ खेलने में पिता की भूमिका बच्चों में मोटापे के जोखिम को काफी हद तक दूर करता है.

यह शोध अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में बाल्टीमोर शहर स्थित जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय में किया गया.

विश्वविद्यालय के जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से संबद्ध प्रमुख शोधकर्ता मिशेल वांग ने कहा, "बढ़ते बच्चों के विकास में पिता की भूमिक बेहद अहम होती है. हमारे शोध से पता चलता है कि इसका बच्चों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है."

शोध के नतीजे 'ओबेसिटी' जर्नल में प्रकाशित हुए हैं. यह अध्ययन अमेरिका के बच्चों पर किया गया है.

शोध के नतीजे बताते हैं कि बच्चों की देखभाल तथा उनमें मोटापा रोकने के प्रयासों में पिता की अहम भूमिका उनमें मोटापे के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)