Hair Growth Tips in Hindi: आप भी बालों को बढ़ाने के लिए सौंफ के तेल का करें इस्तेमाल

Fennel Seeds Oil for Hair: कई लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं. ये माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है और इसका टेस्ट भी लाजवाब होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. 

Hair Growth Tips in Hindi: आप भी बालों को बढ़ाने के लिए सौंफ के तेल का करें इस्तेमाल

आप भी इस आसान तरीके से घर पर बना सकती हैं सौंफ का तेल.

नई दिल्ली:

Fennel Seeds Oil for Hair: क्या आपने कभी सोचा है कि सौंफ, जिसका इस्तेमाल अधिकतर भारतीय घरों में खाने में किया जाता है, वो आपके चेहरे और बालों के लिए भी उपयोगी हो सकती है? मुख्य रूप से सौंफ का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. वहीं कई लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं. ये माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है और इसका टेस्ट भी लाजवाब होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. 

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स और फीटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. बालों के झड़ने से लेकर स्कैल्प के इंफेक्शन तक, सौंफ सारी समस्यओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद करती है. 

सौंफ का तेल
बालों के लिए सौंफ को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है, इसका तेल बनाना. आप इस तेल को घर पर ही आसानी से केवल 2 चीजों का इस्तेमाल करके बना सकते हैं. 

आपको चाहिए
- सौंफ
- नारियल का तेल

ऐसे बनाएं तेल
सबसे पहले सौंफलें और उसे क्यूब्स में काट लें. अब एक पैन में नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ भी मिला लें. तेल को उबाल लें. एक बार उबाल लेने के बाद पैन की आंच धीमीं कर दें और थोड़ी देर तेल को पका लें. इसके बाद तेल को ठंडा कर लें और एक शीशी में डाल लें. आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं और आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. 

सौंफ के तेल का इस्तेमाल करने के फायदे

बालों की ग्रोथ बढ़ाए
आपके बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं, जब आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्कैल्प की देखभाल करें. रेडिकल्स से छुटकारा पाने के लिए आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट्स की जरूरत है. सौंफ में एसिड, आयर, कॉपर, फॉलेट और निएसिन होता है, जो बालों की बढ़ने में मदद करते हैं. 

सौंफ ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में भी मदद करता है. 

बालों को रखे मोइश्चराइज
अच्छी ग्रोथ के लिए हमारे बालों को काफी अधिक प्रोटीन और नेचुरल शाइन की जरूरत होती है. हालांकि, अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके नेचुरल ऑयल भी स्कैल्प से निकल जाते हैं, जिससे स्कैल्प ड्राय हो जाती है. ऐसे में सौंफ के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही ये आपके बालों को मोइश्चराइज भी रखता है. 

Newsbeep

स्कैल्प को करे साफ
अपनी स्कैल्प को क्लीन रखना बहुत अधिक जरूरी है. इससे बाल कम झड़ते हैं और इंफेक्शन नहीं होते हैं. साथ ही ये बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है. सौंफ में मौजूद एसटोन डैंडरफ, इरिटेशन और एक्जीमा जैसी परेशानियों को कम करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बालों को बनाए मजबूत
पतले और कमजोर बाल अधिक टूटते हैं. ऐसे में बालों का मजबूत और मोटा होना जरूरी है. इसके लिए हमें सौंफ के तेल की जरूरत है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो बालों को मजबूत करता है. सौंफ के तेल से आपके बालों को जरूरी न्यू्ट्रीएंट्स मिलते हैं.