अपने फॉरन टूर को बनाना है मजेदार, तो ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें

अपने फॉरन टूर को बनाना है मजेदार, तो ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें

नयी दिल्‍ली:

आमतौर पर जब हम विदेश घूमने जाते हैं, तो हमें कई छोटी-छोटी लेकिन बेहद ज़रूरी चीजों की कमी बहुत खलती है. ऐसी चीजें किसी हादसे या मुसीबत के समय बहुत काम आ सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्‍हें विदेश घूमने जाने से पहले बैग में रखना बेहद ज़रूरी है.

मेडिकल इंश्‍योरेंस और दवाइयां
विदेश में घूमते समय आपको कुछ भी हो सकता है, इसलिए अपने डॉक्‍टर और इंश्‍योरेंस से संबंधित सभी ज़रूरी दस्‍तावेज अपने पास रख लें. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त नहीं भी हैं, तो अपने साथ एक फर्स्‍ट एड बॉक्‍स ज़रूर रखें, जिसमें सभी ज़रूरी दवाइयां हों. साथ ही अपने मेडिकल इंश्‍यारेंस प्रॉवाइडर से सुनिश्चित कर लें कि आपकी पॉलिसी इमरजेंसी के समय ओवरसीस में अप्‍लाई होती है या नहीं.

इन्‍हें भी पढ़ें: कहीं मुसीबत न बन जाए जंगल की सैर, ध्‍यान रखें ये बातें

कर लें पूरा हिसाब-किताब
विदेश जाने से पहले अपना सारा हिसाब-किताब कर लें. आपको कितनी करेंसी की ज़रूरत पड़ सकती है? रुपये और जहां आप जा रहा हैं, उस देश की करेंसी में कितना अंतर है? ऐसे सवालों का जवाब जान कर ही विदेश के लिए रवाना हों.

चार्जर, अडप्‍टर भी है ज़रूरी
अगल-अलग देशों में डिफरेंट साइट के प्‍लग्‍स और वोल्‍टेज उपलब्‍ध होती है. इसलिए अगर आप अपना फोन विदेश में यूज़ कर रहे हैं, तो यह भी सुनिश्चित कर लें कि वो चार्ज कैसे और कहां होगा. पॉवर बैंक जैसी डिवाइज ऐसे में आपके बहुत काम आ सकती हैं.

इन्‍हें भी पढ़ें: जब निकलें जंगल की सैर पर

साथ ले जाना न भूलें  पासपोर्ट की कॉपी
सफर के दौरान सामान चोरी होने या खो जाने की समस्‍या भी अकसर बनी रहती है. ऐसे में मुसीबत आने पर परेशानी से बचने के लिए अपने पासपोर्ट की कॉपी अपने पास जरूर रखें. कॉपी होने पर आप अपनी नागरिकता साबित करने में सक्षम हो पाएंगे.

मनी मैटर का रखें ध्‍यान
आप जिस देश में जा रहे हैं वहां कि करेंसी क्‍या है इसकी पूरी जानकारी हासिल कर लें. ये सुनिश्चित कर लें कि आपका क्रेडिट कार्ड उस देश में जरूर मान्‍य हो जहां आप जा रहे हैं. पूरी तरह से कार्ड पर ही निर्भर न रहें. अपने पास उसे देश की लोकल करेंसी भी जरूर रखें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com