Flax Seeds for Skin and Hair: क्या आप जानते हैं त्वचा और बालों के लिए अलसी के बीज के ये फायदे?

Flax Seeds Benefits for Skin and Hair: अलसी में फाइबर, ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड होते हैं, जो न केवल आपके स्वास्थ बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं. 

Flax Seeds for Skin and Hair: क्या आप जानते हैं त्वचा और बालों के लिए अलसी के बीज के ये फायदे?

अलसी के बीज (Flax Seeds) त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.

Flax Seeds Benefits for Skin and Hair: अलसी या फिर अलसी के बीज (Flax Seeds) स्वास्थ्य और खूबसूरत त्वचा दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन शायद आज के इस वक्त में लोग अलसी को भूल गए हैं और ऐसे में जरूरत है कि आप एक बार फिर इस सुपरफूड (Superfood) को अपनी रसोई का हिस्सा बना लें. दरअसल, अलसी में फाइबर (Fiber), ओमेगा 3 (Omega-3) जैसे फैटी एसिड होते हैं, जो न केवल आपके स्वास्थ बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं. 

त्वचा के लिए अलसी के बीज की बात करें तो इससे आपकी स्किन नरिश होती है और त्वचा पर रेडिएंट लुक आता है. वहीं जब बात बालों की आती है तो अलसी के बीज इसे शाइनी और घने बनाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि अलसी के बीज किस तरह से बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. 

बूस्ट ग्लो (Flax Seeds for Glowing Skin in Hindi)
अलसी के बीजों में काफी अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, यह आपकी त्वचा को वापस से ग्लोइंग बनाता है और खोई हुई चमक भी लौटा देता है. इसलिए उन महंगी क्रीमों को गुडबाय बोल दें और नेचुरल अलसी के बीजों को मौका दें. 

झुरियों और रेखाओं से दिलाए छुटकारा (Flax Seeds to Eradicates Wrinkles in Hindi)
अलसी के बीज बढ़ती उम्र के कारण उत्पन्न हुई झुरियों और रेखाओं को भी कम करते हैं. अलसी के बीज खाने से आपकी त्वचा पर झुरियां और रेखाओं के बढ़ने का प्रोसेस धीमा हो जाता है और लंबे समय तक त्वचा मुलायम और सॉफ्ट रहती है. 

रैशेज कम करे (Flax Seeds to Combat Rashes in Hindi)
चूंकि अलसी के बीज में ओमेगा-3 होता है. इससे आपके शरीर के रैशेज तेजी से ठीक होने लगते हैं. साथ ही अलसी के बीजों में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज भी होती हैं, जो त्वचा को शांत करता है और साफ भी करता है. 

बालों की क्वालिटी बेहतर करे (Flax Seeds for Hair Glow in Hindi)
अलसी के बीज में विटामिन बी भी होता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. इसके अतिरिक्त, अलसी के बीज में मौजूद विटामिन ई सिर में मौजूद कणों से छुटकारा दिलाता है. यह बालों की खोई चमक को वापस लौटाता है और बालों का गिरना कम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डैंडरफ से भी दिलाए छुटकारा (Flax Seeds to Get Rid of Dandruff in Hindi)
तेल के रूप में अलसी के बीज का बालों में इस्तेमाल करने से बहुत फायदा होता है. इससे आपकी डैंडरफ की समस्या कम होती है. यह सिर को पोषण, स्वच्छ और नमीयुक्त रखने में मदद करता है.