NDTV Khabar

अलसी के बीज खाने के ये हैं 6 बड़े नुकसान

अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन बहुत ज्‍यादा हो-हल्‍ले की वजह से इसके साइड-इफेक्‍ट्स को पूरी तरह से नज़रअंदाज किया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अलसी के बीज खाने के ये हैं 6 बड़े नुकसान

अलसी के बीजों को जरूरत से ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए

खास बातें

  1. अलसी के साइड-इफेक्‍ट्स को इग्‍नोर करना सही नहीं है
  2. ज्‍यादा अलसी खाने से शरीर को फायदे के बजाए नुकसान होता है
  3. अलसी को डाइट में शामिल करने से पलहे डॉक्‍टर से सलाह लें
नई द‍िल्‍ली :

हाल के दिनों में Flaxseeds यानी कि अलसी की मांग में काफी तेजी देखने को म‍िली है. अब ऐसे लोगों की तादाद बढ़ गई है जो ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर के गुणों से भरपूर अलसी को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं. यह उन लोगों में तो और भी ज्‍यादा पॉप्‍युलर है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं. महिलाओं के लिए तो यह और भी ज्‍यादा गुणकारी है. वैसे तो इसमें कोई शक नहीं कि अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन बहुत ज्‍यादा हो-हल्‍ले की वजह से इसके साइड-इफेक्‍ट्स को पूरी तरह से नज़रअंदाज किया जा रहा है. नतीजतन आप जरूरत से ज्‍यादा अलसी खा रहे हैं जिससे हेल्‍थ को फायदा मिलने के बजाए नुकसान पहुंच रहा है. 

पीरियड्स के दर्द को और बढ़ा देती हैं ये 5 चीज़ें


यहां पर हम आपको ज्‍यादा मात्रा में अलसी खाने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं:

1. लूज मोशंस  
अगर अलसी ज्‍यादा मात्रा में खाई जाए तो लूज़-मोशन हो सकते हैं. अगर इन्‍हें सही मात्रा में खाया जाए तो कब्‍ज से राहत म‍िलती है और अच्‍छी तरह पेट की सफाई भी हो जाती है. हालांकि, जरूरत से ज्‍यादा खाने पर आपको बार-बार वॉशरूम जाना पड़ेगा. यही नहीं डायरिया की आशंका भी रहती है. ऐसे लोग जो पहले से ही इन दिक्‍कतों का सामना कर रहे हैं उन्‍हें किसी भी हाल में अलसी का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. 

2. आंतों में ब्‍लॉकेज 
विशेषज्ञों की मानें तो पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ लिए बिना जरूरत से ज्‍यादा अलसी खाने से आंतों में ब्‍लॉकेज आ सकता है. जिन्‍हें पहले से ही इस तरह की श‍िकायत रही है उन्‍हें अलसी के बीज नहीं खाने चाहिए. खासतौर से Scleroderma के मरीजों को इन्‍हें नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे भयानक कब्‍ज हो सकता है. हालांकि अलसी के तेल का इस्‍तेमाल Scleroderma के इलाज के लिए किया जाता है. 

इन 7 चीजों को जितना चाहे खाते जाओ-खाते जाओ, लेकिन फिर भी नहीं आएगा मोटापा

3. एलर्जी 
ज्‍यादा अलसी खाने वाले कुछ लोग एलर्जी की श‍िकायत कर चुके हैं. ज्‍यादा अलसी खाने से सांस लेने में रुकावट, लो ब्‍लड प्रेशर और तीव्रग्राहिता जैसे एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकते हैं. यही नहीं घबराहट, पेट में दर्द और उल्‍टी की श‍िकायत भी हो सकती है. 

4. जो महिलाएं प्रेग्‍नेंट होना चाहती हैं 
अलसी के बीज एस्‍ट्रोजन की तरह काम करते हैं और जो महिलाएं रोजाना अलसी के बीज खाती हैं उनके पीरियड साइकिल में बदलाव आ सकता है. इसके अलावा जो महिलाएं हार्मोनल दिक्‍कतों जैसे कि पॉलिसिस्‍टिक ओवरी सिंड्रोम, यूटरिन फायब्रॉयड्स, यूटरिन कैंसर और ओवरी कैंसर से जूझ रही हैं उन्‍हें अलसी को अपनी डाइट में शामिल करते वक्‍त सावधानी बरतनी चाहिए. ज्‍यादा मात्रा में अलसी खाने से इन दिक्‍कतों की वजह से बांझपन का खतरा बढ़ सकता है. 

इन 10 चीजों को खाने से आता है हार्ट अटैक

5. प्रेग्‍नेंसी के दौरान असुरक्ष‍ित 
चूंकि अलसी के बीजों में एस्‍ट्रोजन जैसे गुण होते हैं इसलिए इससे पीरियड्स आ सकते हैं. प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अलसी के बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्‍योंकि इन्‍हें खाने से पीरियड्स आ सकते हैं जो होने वाले बच्‍चे और मां दोनों को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी हैं. 

6. दवाइयों पर रिएक्‍शन 
फाइबर युक्‍त अलसी पाचन तंत्र को ब्‍लॉक कर कुछ दवाइयों और सप्‍लीमेंट्स को अवशोषित नहीं होने देती है. अगर आप इस तरह की दवाई ले रहे हैं तो अलसी न खाएं. यही नहीं अलसी के बीज खून को पतला करने वाली दवाइयों और ब्‍लड शुगर की दवाइयों को भी प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में आपको यही सलाह दी जाती है कि अलसी के अपनी डाइट में शमिल करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें. 

इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर

दिल्‍ली की रहने वाली न्‍यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्‍होत्रा कहती हैं कि सही मात्रा में अलसी खाने से ब्‍लड शुगर लेवल कम होता है, ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल सही रहता है और ऑटोइम्‍यून डिस्‍ऑर्डर को ठीक करने में मदद मिलती है. अलसी के बीज फाइबर, मिनरल्‍स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर हैं. 

टिप्पणियां

डिस्‍क्‍लेमर: ऊपर बताई गईं बातें जेनरिक जानकारी है. यह क्‍वालिफाइड डॉक्‍टर की राय का विकल्‍प नहीं है. ज्‍यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्‍मेदारी नहीं लेता है.

VIDEO: डायरिया से कैसे बचा जा सकता है?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement