बदलते मौसम में हेल्थ का रखें ख्याल, डेली रूटीन में ऐसे करें बदलाव

आपकी जरा-सी असावधानी आपको बीमारियों की चपेट में ला सकता है. हेल्दी फूड और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो कर के इन इंफेक्शन से बचा सकता है.

बदलते मौसम में हेल्थ का रखें ख्याल, डेली रूटीन में ऐसे करें बदलाव

खास बातें

  • एक हेल्दी लाइफ के लिए नींद और आराम सबसे महत्वपूर्ण है.
  • भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाना पड़े तो अपनी नाक और मुंह को कवर कर लें.
  • सूर्य की रोशनी लेकर विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं.

हम सभी जानते हैं कि बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां और एलर्जी लेकर आता है. इसके साथ लोगों को जुकाम, बुखार, आंखों में जलन और छाती जमना आम बात हो जाती है. ऐसे में आपकी जरा-सी असावधानी आपको बीमारियों की चपेट में ला सकता है. हेल्दी फूड और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो कर के इन इंफेक्शन से बचा सकता है.

लें अच्छी नींद
एक हेल्दी लाइफ के लिए इम्यून सिस्टम को नींद और आराम सबसे महत्वपूर्ण है. नींद की कमी का असर इम्यून सिस्टम पर पड़ने के अलावा आपके कामकाज पर भी पड़ता है. रोजाना शरीर को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. नींद पूरी होने से तन और मन दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते हैं.

धूप का करें सेवन
विटामिन डी में एक हार्मोन होता है, जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में अहम योगदान देता है. सुबह जल्दी उठ कर आप सूर्य की रोशनी लेकर विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. विटामिन डी युक्त खाने की चीजों से भी शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं.


तनाव को रखें दूर
आजकल भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव के कारण लोगों की लाइफ खराब हो रही है. तनाव के कारण शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहे तो नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और स्ट्रेस को अपनी लाइफ से दूर रखें.

मुंह नाक को रखें कवर
बीमारी से बचने के लिए यह जरूरी है कि जब भी आपको भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाना पड़े तो अपनी नाक और मुंह को कवर कर लें. इससे आप कई तरह की बीमारियों के आसानी से बच सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com