हेल्दी रहने की है चाहत तो सोने समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होगी कोई हेल्थ प्रॉब्लम

हेल्दी रहने की है चाहत तो सोने समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होगी कोई हेल्थ प्रॉब्लम

नई दिल्‍ली:

इंसानी शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत होती है जितनी की उसको खाने-पीने की होती है. इस भागदौड़ भरी लाइफ में नींद ना आने की समस्या लगभग आम बात हो गई है. नींद का ना आना बीमारी का संकेत हो सकता है. इसलिए गहरी नींद में सोने की कोशिश जरूर करनी चाहिए. अच्छी नींद के लिए आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अच्छी नींद के लिए इन बातों का रखें ख्याल

- भागदौड़ भरी लाइफ में कोई भी काम समय पर नहीं करने की लोगों की आदत हो गई है, लेकिन अगर आपको हेल्दी लाइफ चाहिए तो सोने और उठने का एक फिक्स समय बना लें.
- आपके सोने के स्थान का माहौल शांतिपूर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि कमरे में बिल्कुल अंधेरा करके ना सोएं, हल्की रोशनी रखें.
- सोने से पहले चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक और किसी प्रकार का मादक पेय पदार्थों का सेवन ना करें.
- रात के खाने और सोने के बीच का अंतराल कम से कम 2 घंटे का रखें. इसके साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि सोने से पहले बहुत ज्यादा खाना ना खाएं.


- रात के खाने में स्टार्चयुक्त फूड लें, क्योंकि इससे नींद अच्छी आती है. चावल, आलू, सेम और जड़दार सब्जियों इसके अच्छे विकल्प हो सकते हैं.
- बिस्तर पर जाने से पहले विश्राम की कला को सीखें और सोने से पहले दिनभर की सारी टेंशन निकाल दें. इससे अच्छी नींद आती है.
- यदि बिस्तर पर जाने के बाद नींद नहीं आने की समस्या हो तो सोने से पहले कुछ रचनात्क काम करें या कुछ पढ़ें, इससे अच्छी नींद आती है.
- सुबह शाम नियमित रूप से योगासन करें. इससे आप फिट भी रहेंगे और नींद भी अच्छी आएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com