NDTV Khabar

वजन कम नहीं करते ये 5 हेल्दी फूड, आज ही निकालें अपनी डाइट से

वजन घटाना है तो खाने से तेल, मीठा या फिर कैलॉरीज बढ़ाने वाली चीजों को चलता कर दें. सिर्फ हेल्दी चीजों को ही अपनी डाइट में शामिल करें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वजन कम नहीं करते ये 5 हेल्दी फूड, आज ही निकालें अपनी डाइट से

वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से निकाले ये 5 फूड

खास बातें

  1. आम और अनानास कम खाएं
  2. ज्यादा पीनट बटर है खतरनाक
  3. घर का बना दही नहीं करना वजन कम
नई दिल्ली: वजन बढ़ाना जितना आसान है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है उसे घटाना. इसे कम करने के लिए हम क्या नहीं करते. खाने से लेकर अपना डेली रूटीन सभी कुछ बदल देते हैं. खाने से तेल, मीठा या फिर कैलॉरीज बढ़ाने वाली चीजों को खाना बंद कर देते हैं. सिर्फ हेल्दी चीजों को ही अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इस उम्मीद से कि फिर पहले जैसे पतले हो पाएं. वहीं, कुछ फूड ऐसे हैं जो खाने में बेशक हेल्दी हों लेकिन वह वजट घटाने की राह का रोड़ा बन जाते हैं. जानें ऐसे ही 5 फूड के बारे मेंः 

कान के पास है एक ऐसा प्‍वॉइंट, जिसे दबाने से भाग जाता है मोटापा​

1. आम और अनानास
वजन घटाने के लिए फल सबसे सही हैं और इनसे आपको पोषण भी मिलता-रहता है. इससे शरीर को लिक्विड के साथ सभी जरूरी विटामिन्स भी मिल जाते हैं. लेकिन आम और अनानास ना ही खाएं तो बेहतर. ये दोनों फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनमें मौजूद कैलॉरीज वजन कम करने में रुकावट पैदा कर सकती है. 

टिप्पणियां
आलू का सेवन करने वाले हो जाइए सावधान! होते हैं ये बड़े नुकसान​
 
mangoes 650

2. शहद
चीनी या मीठे की जगह हर कोई शहद खाता है. सभी को लगता है कि रोजाना शहद का सेवन वजन कम करने में सहायक है क्योंकि यह एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टिरियल है, इसी वजह से हेल्दी मीठा माना जाता है. लेकिन शहद में मौजूद किलोजूल चीनी की ही तरह हानिकारक होता है. इसीलिए शहद का सेवन करें, लेकिन कम मात्रा में. 

कभी मिट्टी तो कभी मन करता है पेंट खा लें, ये हैं प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाली 5 अजीबोगरीब क्रेविंग
 
honey is good for health

3. पीनट बटर
बाकि मक्खनों के मुकाबले पीनट बटर को ज्यादा हेल्दी माना जाता है. लेकिन सिर्फ एक चम्मच से शरीर को 200 कैलॉरीज मिलती हैं. इसलिए इसे भी कम ही खाएं तो अच्छा. 

peanut butter

4. घर का बना दही
प्रोटीन का सबसे बेहतर डेयरी प्रोडक्ट है दही. ये खाने को पचाने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. लोग वजन घटाने के लिए इसका ज्यादा सेवन करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन घटते वजन में रुकावट ला सकता है.
 
dahi

5. अखरोट
अखरोट विटामिन ई, आइरन,  पोटेशियम, जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए इसे डाइट में भी शामिल किया जाता है, लेकिन कई बार इसके छोटे साइज के चक्कर में इन्हें ज्यादा खा लिया जाता है. इसीलिए जरूरी है कि इन्हें गिनकर खाया जाए. नहीं तो, हर बार आप ज्यादा अखरोट के जरिए 50 से 80 प्रतिशत फैट्स रोजाना खाते रहेंगे.   
 
walnuts


देखें वीडियो - वजन कम करने के ये हैं कुछ असरदार टिप्स




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement