NDTV Khabar

लूज़ मोशन के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीज़ें

खराब पेट ना सिर्फ आपके शरीर को कमज़ोर करता है बल्कि आपके पूरे रूटीन को खराब कर देता है. इसकी वजह से ना आप काम कर पाते हैं और ना आराम.

179 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
लूज़ मोशन के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीज़ें

लूज़ मोशन में ये चीज़ें ना खाएं

खास बातें

  1. चाय और कॉफी को ना पीएं
  2. तीखा खाना करे पेट में जलन
  3. फूलगोभी और पत्तागोभी ना खाएं
नई दिल्ली: खराब पेट ना सिर्फ आपके शरीर को कमज़ोर करता है बल्कि आपके पूरे रूटीन को खराब कर देता है. इसकी वजह से ना आप काम कर पाते हैं और ना आराम. इस वजह से शरीर में पानी की कमी होती है और डिहाइड्रेशन की वजह से कई लोगों का बीपी लो हो जाता है. ऐसे में ज़रूरी है कि अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखा जाए. यहां आज आपको ऐसी ही 5 चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको लूज़ मोशन में नहीं खाना चाहिए.

ये भी पढ़ें - डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए 5 Hair Mask​

1. कैफीन
लूज़ मोशन के दौरान चाय और कॉफी को नहीं लेना चाहिए. खासकर खाने के आधा घंटे तक चाय कॉफी नहीं पिनी चाहिए. क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन खाने को ठीक तरीके से पचने नहीं देता और पेट गैस बनाता है. इस वजह से लूज़ मोशन में पेट दर्द होता है और इसे ठीक होने में ज़्यादा समय लगता है. 

ये भी पढ़ें - VIDEO: कॉकटेल पार्टी में विराट ने गाया गाना, देखिए कितनी इमोशनल हो गईं अनुष्का

2. तीखा खाना
तेज़ मिर्ची और चटपटा खाना सीधा हमारे पेट की अंदर की लेयर में जलन पैदा करता है. जिस वजह से लूज़ मोशन के दौरान आपको ज़्यादा टायलेट के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इसी के साथ पेट में दर्द भी होता है. सिर्फ लूज़ मोशन के दौरान ही नहीं बल्कि नॉर्मल दिनों में भी इसे अवॉइड करना चाहिए. 

3. डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध, दही, चीज़, छाछ जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को पचाने के लिए लैक्टेज एंजाइम की ज़रूरत होती है. ये एंजाइम लूज़ मोशन के दौरान कम बनते हैं. इस वजह से पेट डेयरी प्रोडक्ट्स को इस समय पचा नहीं पाता और पेट का फूलना, गैस जैसी समस्याएं होने लगती हैं. 

4. गोभी
फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी सब्ज़ियां पेट को फुलाने का काम करती हैं. इस वजह से पेट में गैस होती है और आपको लूज़ मोशन के दौरान पेट में दर्द होता है. इसीलिए बेहतर है कि इसे अवॉइड किया जाए. 

5. मीठा
केक, पेस्ट्री, कैंडी, चॉकलेट जैसा मीठा लूज़ मोशन के दौरान नहीं खाना चाहिए. ये पेट में गैस, दर्द और वॉटरी स्टूल (मल के रूप में पानी निकलना) की वजह बनते हैं. इसीलिए इन्हें भी अवॉइड करें. 

देखें वीडियो - भूखे पेट के सवाल से जूझता बचपन
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement