NDTV Khabar

World Obesity Day: मोटापे से हैं परेशान, तो इन 7 चीज़ों को जी भरकर खाएं...नहीं बढ़ेगा Fat

यहां पर हम आपको उन सात चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने से मोटापा नहीं होगा. यानी आप इन्हें जितना चाहे उतना खा सकते हैं और मोटे भी होंगे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Obesity Day: मोटापे से हैं परेशान, तो इन 7 चीज़ों को जी भरकर खाएं...नहीं बढ़ेगा Fat

इन 7 चीजों को जितना चाहे खाते जाओ-खाते जाओ, लेकिन फिर भी नहीं आएगा मोटापा

नई दिल्ली:

दुनिया भर में हर साल 11 अक्‍टूबर को मोटापा दिवस (World Obesity Day) मनाया जाता है. मोटापा (Obesity) एक बीमारी है और अब यह महामारी का रूप लेता जा रहा है. इस बीमारी के शिकार हर आयु वर्ग के लोग हैं फिर चाहे वह बच्‍चे हों, जवान या फिर बूढ़े. मोटापा दिवस मनाने का मकसद मोटोपे के खिलाफ जागरुकता फैलाना और इसके बचाव और इलाज से संबंधित नीतियों में सुधार करने से है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने मोटापे को कुछ इस तरह परिभाषित किया है, "असामान्‍य और अत्‍यधिक चर्बी जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक है." मोटापा न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाता है, बल्‍कि यह हर साल आर्थिक और सामजिक बोझ भी बनता जा रहा है. यहां पर हम आपको उन सात चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने से मोटापा नहीं होगा. यानी आप इन्हें जितना चाहे उतना खा सकते हैं और मोटे भी होंगे. 

1. उबले आलू 
कार्बोहाइड्रेट और स्‍टार्च की वजह से ज्‍यादातर लोग आलू खाना पसंद नहीं करते हैं. हालांकि, उबले आलू अनहेल्‍दी नहीं होते हैं. इसमें न सिर्फ पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, बल्‍कि पेट भरने के मामले में भी ये अव्‍वल है. इसमें मौजूद स्‍टार्च घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है और आपका पेट भी भरा रहता है. 

boiled potato

Photo Credit: iStock


2. अंडे
अंडों की गिनती सुपर फूड के तौर पर होती है. इसमें सभी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जिनकी जरूरत आपके शरीर को होती है. यहां तक कि अंडे के पीले वाले हिस्‍से में भरपूर प्रोटीन होता है, जिसे खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. एक स्‍टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग नाश्‍ते में अंडे खाते हैं वे पूरे दिन में कम कैलोरी लेते हैं. यही नहीं ऐसे लोगों का BMI बाकियों की तुलना में कम होता है.

s1ns170o

Photo Credit: iStock

3. मछली 
मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है. यही नहीं मछली देर तक पेट भरे रखने में मोटे लोगों की मदद करती है. पेट भरने वाली चीजों की लिस्‍ट मछली का नंबर दूसरे हाई-प्रोटीन चीजों से ऊपर है. ऐसा पाया गया है कि जो लोग एक टाइम मछली खाते हैं वे दूसरी बार खाना खाने पर कम कैलोरी लेते हैं. 

20ag0pmg

4. पनीर 
पनीर में कम कैलोरी और भरपूर प्रोटीन के साथ-साथ कैल्‍शियम, विटामिन बी और फास्‍फोरस भी पाया जाता है. पेट भरने वाली चीजों की लिस्‍ट में पनीर का स्‍थान अंडे के बराबर है.

lrufrs7g

5. पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न में दूसरे स्‍नैक्‍स की तुलना में बहुत ज्‍यादा फाइबर पाया जाता है. एयर-पॉप्‍ड पॉपकॉर्न सबसे हेल्‍दी वैरायटी है. वहीं माइक्रोवेव में बने पॉपकॉर्न में ज्‍यादा कैलोरी होती है और इसमें कैंसर पैदा करने वाले केमिकल भी पाए जाते हैं.

s235vmn

6. बिना चरबी का मीट
बिना चरबी वाले मीट में ज्‍यादा प्रोटीन होता है और यह लंबे समय तक पेट भरे रखता है. जो लोग हाई-प्रोटीन डाइट लेते हैं वे दूसरों की तुलना में कम खाते हैं. एक स्‍टडी के मुताबिक जिन लोगें ने लंच में हाई-प्रोटीन डाइट ली उन्‍होंने डिनर में 12 फीसदी कम खाना खाया.

q8goag6

Photo Credit: iStock

7. मीट का सूप
आमतौर पर लिक्‍विड यानी कि तरल चीजों को ठोस आहार की तुलना में कम पेट भरने वाला माना जाता है. हालांकि, एक रिसर्च के मुताबिक ऐसे कई सूप हैं जे ठोस आहार से ज्‍यादा फिलिंग यानी कि पेट भरने वाले होते हैं. रोजाना सूप पीने से आपको बीच-बीच में भूख नहीं लगती और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. क्रीमी सूप के बजाए ब्रॉथ यानी कि मीट का सूप पीना ज्‍यादा फायदेमंद है. 

veag24b8

मोटापे से जुड़ी और खबरें...

Shilpa Shetty के ट्रेनर ने खोला राज, योगा से नहीं ऐसे घटाया 32 किलो वजन

वजन कम नहीं करते ये 5 हेल्दी फूड, आज ही निकालें अपनी डाइट से

बिना मेहनत अब वजन होगा कम, हार्ट अटैक और डायबिटीज में भी मिलेगी राहत​

रोटी या चावल? जानिए वजन कम करने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर

कान के पास है एक ऐसा प्‍वॉइंट, जिसे दबाने से भाग जाता है मोटापा

टिप्पणियां

VIDEO: फिट रहे इंडिया : मोटापे से कैसे बचें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement