NDTV Khabar

Women's Day: भारत की 8 सबसे अमीर महिलाएं, जानें कौन है इस फोर्ब्स लिस्ट में शामिल

2018 की फोर्ब्स लिस्ट में 256 महिलाओं भी शामिल हुई हैं. इस लिस्ट में विदेशी बिजनेस वुमेन के साथ ही भारतीय महिलाएं भी शामिल हैं.

384 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Women's Day: भारत की 8 सबसे अमीर महिलाएं, जानें कौन है इस फोर्ब्स लिस्ट में शामिल

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018: जानें भारत की 8 सबसे अमीर महिलाओं के बारे में

खास बातें

  1. 2018 की फोर्ब्स लिस्ट में 256 महिलाएं शामिल
  2. लिस्ट में 8 महिलाएं सिर्फ भारत से
  3. पहले स्थान पर सावित्री जिंदल
नई दिल्ली: Forbes ने 2018 की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 19वें नंबर पर हैं और सबसे नंबर पर हैं Amazon के फाउंडर जेफ बेजोफ. जेफ की सालाना कमाई 112 अरब करोड़ यानी 7.5 लाख करोड़ रुपये बताई गई. इतना ही नहीं बिल गेट्स को पीछे छोड़ वो 100 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति वाले पहले शख्स बन गए हैं.  वहीं, इसके अलावा महिलाओं में पहले नंबर पर वॉलमार्ट को चलाने वाली एलिस वाल्टन ने बाजी मारी है. इनकी सालाना कमाई 46 बिलियन डॉलर है. एलिस वॉलमार्ट फाउंडर सैम वाल्टन की बेटी हैं. 

Women's Day Google Doodle: 'औरतें वो नहीं सुनना चाहती जो आप सोचते हैं, औरतें वो सुनना चाहती हैं जो वो सोचती हैं', पढ़ें 8 शानदार मैसेजेस

2018 की फोर्ब्स लिस्ट में 256 महिलाओं भी शामिल हुई हैं. इस लिस्ट में विदेशी बिजनेस वुमेन के साथ ही भारतीय महिलाएं भी शामिल हैं. जिसमें 8 महिलाएं सिर्फ भारत से हैं. वहीं, पहली बार अपने दम पर अपना करियर बनाने वाली महिलाओं की संख्या 72 पहुंची है. आइए इस International Women's Day पर जानते हैं भारत से किन महिलाओं ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. 

International Women's Day 2018: इस कैंसर से हर साल भारत में 74 हजार महिलाओं की हो रही है मौत​

1. सावित्री जिंदल
इस लिस्ट में 176वें स्थान पर हैं जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल. इस सालाना कमाई 8.8 बिलियन डॉलर बताई गई है. 

2. किरण मजूमदार-शॉ
फोर्ब्स लिस्ट में 620 स्थान पर हैं किरण मजूमदार-शॉ. इन्होंने खुद के दम पर बायोकॉन नाम की कंपनी शुरू की. इनकी कंपनी डायबिटिज़ और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए इंसुलिन बनाने का काम करती है. इन इंसुलिन को बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी कंपनी है बायोकॉन. इनकी कुल सालाना कमाई है. 3.6 बिलियन डॉलर. 

3. स्मिता कृष्णा गोदरेज
822वें स्थान पर हैं स्मिता कृष्णा गोदरेज. इनकी सालाना कमाई है 2.9 बिलियन डॉलर.  

4. लीना तिवारी
USV India को संभाल रही लीना तिवारी इस लिस्ट में 1,020वें नंबर पर हैं. इनकी सालाना कमाई है 2.4 बिलियन डॉलर. इनकी कंपनी डायबिटीज और कार्डियोवैस्कुलर की दवाइंया बनाती हैं. 

5. विनोद राय गुप्ता
फोर्ब्स लिस्ट में पांचवे स्थान पर 1,103 रैंक के साथ है हैवेल्स इंडिया को चला रहीं विनोद राय गुप्ता. यह हैवेल्स की फाउंडर कीमत राय गुप्ता की पत्नी हैं. इनकी कुल कमाई है 2.2 बिलियन डॉलर. 

टिप्पणियां
इसके बाद 6वें स्थान पर हैं अनु आगा. सातवें पर शीला गौतम और आठवें स्थान पर हैं मधु कपूर. 

देखें वीडियो - धनकुबेरों की दौलत में सेंध
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement