NDTV Khabar

Friendship Day 2019: फ्रेंडशिप डे की कैसे हुई शुरुआत, जानिए दोस्ती के इस दिन का पूरा इतिहास

Friendship Day Wishes: हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाने वाला 'फ्रेंडशिप डे' (Friendship Day) इंडिया में भी काफी पॉपुलर है. सोशल मीडिया के बढ़ते ट्रेंड के चलते बड़ी ही धूमधाम से दोस्ती-यारी के इस दिन को भारत ये यूथ मनाते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Friendship Day 2019: फ्रेंडशिप डे की कैसे हुई शुरुआत, जानिए दोस्ती के इस दिन का पूरा इतिहास

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

नई दिल्ली:

4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) मनाया जा रहा है. ये दिन हर साल अगस्त महीने के पहले संडे को आता है. फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के दिन दोस्तों के लिए गिफ्ट्स खरीदना, पार्टी करना, उन्हें स्पेशल मैसेजेस भेजना और आउटिंग की जाती है. कुछ लोग तो इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए रोड ट्रिप या फिर दूर वेकेशन के लिए निकल जाते हैं. इसके अवाला आज भी स्कूलों में दोस्त एक-दूसरे को चॉकलेट्स, फूल, ग्रीटिंग कार्ड्स, फ्रेंडशिप बैंड जैसी कई चीजें देते हैं. आपने और हमने भी स्कूल के दिनों वो प्लास्टिक के फ्रेंडशिप बैंड्स (Friendship Bands) गिफ्ट्स किए होंगे, इसे खरीदने के लिए अपनी पॉकेट मनी में से कई दिनों पहले ही सेविंग शुरू कर दी जाती थी. या फिर मां या पापा से भी गिफ्ट्स के लिए पैसे मिल जाया करते थे. लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? आखिर ये फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) किस तरह शुरू हुआ? चलिए आपको बताते हैं यहां. 

Hariyali Teej: हरियाली तीज के लिए लेटेस्ट 20 मेहंदी डिज़ाइन्स, जो लगाने में भी हैं आसान
 


फ्रेंडशिप डे का इतिहास (Friendship Day 2019)
हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाने वाला 'फ्रेंडशिप डे' (Friendship Day) इंडिया में भी काफी पॉपुलर है. सोशल मीडिया के बढ़ते ट्रेंड के चलते बड़ी ही धूमधाम से दोस्ती-यारी के इस दिन को भारत ये यूथ मनाते हैं. लेकिन भारत से पहले दक्षिण अमेरिकी देश खासकर पैराग्वे में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) काफी जोरो-शोरों से मनाया जाता था. यहां 1958 में पहले अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप दिवस (International Friendship Day) का प्रस्ताव रखा गया था. जिसके बाद शुरू में ग्रीटिंग कार्ड्स (Greeting Cards) को इस दिन अपने दोस्तों को देने का बढ़ावा मिला.

Hariyali Teej 2019: पेड़ों पर झूले, सावन की फुहार, मुबारक हो हरियाली तीज का त्योहार, पढ़ें Teej के खास मैसेजेस


इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day)
दुनियाभर के अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) अलग-अलग दिन मनाया जाता है. 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) घोषित किया था. हालांकि, भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) मनाया जाता है.

टिप्पणियां

VIDEO: दोस्त हो तो महेंद्र सिंह धोनी जैसा



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement