Friendship Day 2020: इस साल किस दिन है अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे, जानें क्या है इसका इतिहास

Friendship Day 2020 Date: फ्रेंडशिप डे को दुनियाभर के कई देशों में मनाया जाता है. हालांकि, परागुआ ऐसा देश है, जहां पहली बार 1958 में अंतराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाए जाने का प्रस्ताव पेश किया गया.

Friendship Day 2020: इस साल किस दिन है अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे, जानें क्या है इसका इतिहास

Friendship Day 2020: आज है अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे.

खास बातें

  • देशभर में 2 अगस्त को मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे
  • आज है अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे
  • दुनियाभर के देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे
नई दिल्ली:

International Friendship Day 2020: फ्रेंडशिप डे को दुनियाभर के कई देशों में मनाया जाता है. यह दिन मुख्य रूप से दोस्ती का जश्न मनाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. इस साल फ्रेंडशिप डे (Happy Friendship Day 2020) 2 अगस्त को मनाया जा रहा है. दरअसल, हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2020) मनाया जाता है. इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं या फिर पार्टी करते हैं. इसके अलावा भारत में स्कूलों के बच्चे एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड्स भी गिफ्ट करते हैं. इसके लिए बच्चे एक महीने पहले से ही अपनी पॉकेट मनी बचाना शुरू कर देते हैं और फिर अपनी सेविंग्स से अपने दोस्तों के लिए फ्रेंडशिप बैंड्स खरीदते हैं.

कैसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत
दरअसल, फ्रेंडशिप डे को दुनियाभर के कई देशों में मनाया जाता है. हालांकि, परागुआ ऐसा देश है, जहां पहली बार 1958 में अंतराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाए जाने का प्रस्ताव पेश किया गया. लेकिन माना जाता है कि 1930 में जॉयस हॉल ने हॉल्मार्क कार्ड्स से इसकी शुरुआत की थी. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया. लेकिन भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. 

अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे
दुनियाभर के देशों में अलग-अलग दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 30 जुलाई को अंतराष्ट्रीय फ्रेंडिशप डे मनाए घोषित किया था. हालांकि, भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप भी अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे विश कीजिए.