Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

भारत कल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151 वीं जयंती मना रहा है. जिसने दुनिया को 'अहिंसा' का पाठ पढ़ाया, उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए गए हैं.

Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

नई दिल्ली:

Gandhi Jayanti 2020: भारत कल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151 वीं जयंती मना रहा है. जिसने दुनिया को 'अहिंसा' का पाठ पढ़ाया, उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए गए हैं. गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) पर यह महत्वपूर्ण है कि हम उनके विचारों का अनुसरण करने की कोशिश करें और एक-दूसरे को उनके आदर्शों को समझने के लिए प्रोत्साहित करें. घृणा और हिंसा से त्रस्त दुनिया में, महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) के आदर्शों का अब बहुत महत्व है. महात्मा गांधी ने कहा था, "अहिंसा बहादुर के लिए होती है, कायरों के लिए नहीं." भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) का भारत छोड़ो आंदोलन या प्रसिद्ध नमक सत्याग्रह(Salt Satyagraha), सभी अहिंसा पर आधारित थे.

Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Gandhi Jayanti 2020: आप भी जानिए नमक सत्याग्रह से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

-महात्मा गांधी का नमक सत्याग्रह या प्रसिद्ध दांडी मार्च भारत में ब्रिटिश शासन का विरोध करने के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन का हिस्सा था.

-1882 के ब्रिटेन के नमक अधिनियम ने भारतीयों को नमक इकट्ठा करने, बेचने या बेचने की अनुमति नहीं दी. भारतीयों को औपनिवेशिक शासकों से नमक खरीदने के लिए मजबूर किया गया, जिन्होंने नमक पर एकाधिकार का प्रयोग किया.

-अंग्रेजों ने भारी नमक कर का भी आरोप लगाया और देश के लाखों गरीब लोग पीड़ित हुए.

-2 मार्च, 1930 को महात्मा गांधी ने वायसराय लॉर्ड इरविन को लिखा, कि अपने स्वयंसेवकों के साथ वह नमक कानून तोड़ेंगे.

-नमक सत्याग्रह के आह्वान पर पूरा देश उत्साहित था. 12 मार्च, 1930 को महात्मा गांधी ने 78 स्वयंसेवकों के साथ दांडी से अपने मार्च की शुरुआत की.

Mahatma Gandhi Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

-मार्च के दौरान हजारों लोग साबरमती आश्रम से लेकर करीब 240 मील दूर अरब सागर के तट पर बसे गांव दांडी तक महात्मा गांधी के साथ चले.

-गांधीजी और उनके स्वयंसेवकों ने लोगों से बात करने और नमक सुधार की आवश्यकता पर उन्हें समझाने के रास्ते बंद कर दिए.

-24 दिनों तक दुनिया ने महात्मा गांधी के मार्च को देखा. प्रत्येक बीतते दिन के साथ लोगों की संख्या बढ़ती गई, उनके साथ हजारों लोग पुरुष महिलाएं और बच्चे सभी शामिल हुए.

-दांडी मार्च 5 अप्रैल को समाप्त हो गया. गांधीजी और उनके कुछ अनुयायी समुद्र के किनारे चले गए और नमक उठाकर नमक कानून को तोड़ दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-महात्मा गांधी ने लोगों को ब्रिटिश कानून की अनदेखी करने और खुलेआम नमक का निर्माण करने की सलाह दी और अहिंसक तरीके से पुलिस कार्रवाई का विरोध करने के लिए तैयार किया.