NDTV Khabar

झड़ते बालों से हैं परेशान तो काम आएंगे ये रामबाण उपाय

मेंहदी का इस्तेमाल करके भी बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है.

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
झड़ते बालों से हैं परेशान तो काम आएंगे ये रामबाण उपाय

झड़ते बालों से ना हों परेशान

खूबसूरती में चार चांद लगाने में सिर के बाल काफी अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन कई बार सही पोषण ना मिलने के कारण समय से पहले ही सिर के बाल झड़ने लगते हैं जिससे चेहरे की सुंदरता भी कहीं गायब हो जाती है. इसके अलावा प्रदूषण और डैंड्रफ भी ऐसे कारण है जिनके कारण सिर के बाल झड़ने लगते हैं. झड़ते बालों से बचने में कुछ आसान उपाय भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

तनाव से बचें
समय से पहले झड़ते बालों का एक मुख्य कारण तनाव भी हो सकता है. इसके लिए तनाव से मुक्ति पाना जरूरी है. तनाव में कमी लाकर काफी हद तक झड़ते बालों से बचा जा सकता है.

मालिश
बालों को सेहतमंद और मजबूत बनाए रखने के लिए तेल मालिश करना बेहद जरूरी है. इससे सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बालों के झड़ने में कमी आती है. इसके अलावा बालों की मालिश करने से सिर की त्वचा को नमी मिलती है. जिसकी वजह से रूसी नहीं होती है.

खाना
आप क्या खाते हैं ये भी बालों के पोषण में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन, प्रोटीन और मिनरलयुक्त भोजन भोजन के सेवन करने से बालों को भी पोषित किया जा सकता है. सही खाने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है.
  मेंहदी
मेंहदी का इस्तेमाल करके भी बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है. इसके लिए रात को मेहंदी के पाउडर को पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह इसे अच्छी तरह फेंट कर बालों में जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें. इसके बाद इसे सूखने दें और बाद में शैम्पू से सिर को धो लें. इससे जल्द ही बालों की झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी.

नींबू 
नींबू से भी बालों के झड़ने को रोका जा सकता है. नींबू के रस के इस्तेमाल से रूसी से निजात पाई जा सकता है. इसके लिए नींबू को हलके हाथों से सिर की त्वचा पर रगडें. कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से फायदा दिखने लगेगा.

जैतून का तेल और दही 
जैतून के तेल और दही के मिश्रण से भी सिर के झड़ते बालों को रोका जा सकता है. इसके लिए एक प्याले में ताजा दही लेकर इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें. दोनों का मिश्रण तैयार करके इसे बालों की जड़ों में मसाज करते हुए लगाएं. ऐसा करने के करीब आधे घंटे बाद शैंपू करके सिर धो लें. बालों की झड़ने की समस्या इससे धीरे-धीरे कम हो जाएगी.
 
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement