Global Day of Parents 2020: माता-पिता के सम्मान में मनाया जाता है ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्, जानिए डिटेल में

Happy Parents Day 2020: माता-पिता का वैश्विक दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है ताकि उन्हें अपने बच्चों के लिए निस्वार्थ भाव से किए गए काम और सैक्रिफाइज के लिए सम्मानित किया जा सके.

Global Day of Parents 2020: माता-पिता के सम्मान में मनाया जाता है ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्, जानिए डिटेल में

International Parents Day: हर साल 1 जून को मनाया जाता है ग्लोबल पेरेंट्स डे.

नई दिल्ली:

Global Day of Parents: ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स हर साल 1 जून को मनाया जाता है. यह दिन माता-पिता और उनके समान किसी अन्‍य महत्‍वपूर्ण व्‍यक्ति की सराहना करने का एक विशेष अवसर देता है. ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स कोई पब्लिक छुट्टी का दिन नहीं है बल्कि यह एक दिन है, जिसे वैश्विक स्तर पर केवल माता-पिता के सम्मान में मनाया जाता है. यह दिन उनके द्वारा बच्चों को पालने के लिए किए गए कार्यों के सम्‍मान के लिए मनाया जाता है. 

ग्लोबल पेरेंट्स डे का महत्व (Global Day of Parents Importance)
माता-पिता का वैश्विक दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है ताकि उन्हें अपने बच्चों के लिए निस्वार्थ भाव से किए गए काम और सैक्रिफाइज के लिए सम्मानित किया जा सके. हमेशा से ही ऐसा कहा जाता रहा है कि माता-पिता भगवान द्वारा दिए गए अमूल्‍य तोहफे हैं और दुनियाभर में कोई भी उनकी जगह नहीं ले सकता है. 

बच्चों के विकास के लिए यह जरूरी है कि वो एक अच्छे पारिवारिक वारतावरण में बड़े हों, जहां खुशी, प्यार और विश्वास हो. इसमें कोई शक नहीं है कि परिवार या फिर माता पिता ही अपने बच्चों को अच्छे गुण सिखाने के साथ, उनकी हर तरह से देखभाल करते हैं. यहां तक कि बहुत सी परिवार-उन्मुख नीतियां भूख और गरीबी दूर करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम हैं जो आर्थिक समृद्धि, सामाजिक विकास को बढ़ावा देती हैं. 

ग्लोबल पेरेंट्स डे का इतिहास (Global Day of Parents History)
पेरेंट्स डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है. उदाहरण के लिए अमेरिका में जुलाई के चौथे रविवार और साउथ कोरिया में 8 मई को ग्लोबल पेरेंट्स डे मनाया जाता है. ग्लोबल पेरेंट्स डे की शरुआत यूएन जर्नल असेंबली में 1994 में की गई थी ताकि विश्वभर में माता-पिता का सम्मान किया जा सके. यह दिवस पेरेंटिंग में माता-पिता द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के लिए मनाया जाता है. ग्लोबल पेरेंट्स डे के आइडिया को यूनिफिकेशन चर्च और सेनेटर ट्रेंट लॉट द्वारा समर्थित किया गया था, जिसके बाद इसे हर साल मनाया जाने लगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com