Grooming Kit For Women: महिलाओं को अपनी ग्रूमिंग किट में जरूर रखने चाहिए ये 10 प्रोडक्ट्स

Grooming Kit For Women in Hindi: एक ग्रूमिंग किट को महिलाओं को देने के लिए अच्छे तोहफे के रूप में भी देखा जा सकता है, जिसमें त्वचा को रिलेक्स करने के सभी प्रोडक्टस मौजूद हों.

Grooming Kit For Women: महिलाओं को अपनी ग्रूमिंग किट में जरूर रखने चाहिए ये 10 प्रोडक्ट्स

Grooming Kit For Women in Hindi: त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी है ग्रूमिंग किट.

खास बातें

  • रोजाना त्वचा की देखभाल के लिए बनाएं पर्सनलाइज्ड ग्रूमिंग किट
  • त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी होती है ग्रूमिंग किट
  • रोजाना त्वचा के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स को किट में करें एड
नई दिल्ली:

Grooming Kit For Women in Hindi: ग्रूमिंग एक बहुत ही जरूरी खुद की त्वचा का खयाल रखने का एक रूटीन होता है और इसके लिए सभी महिलाओं को वक्त निकालना चाहिए. एक ग्रूमिंग किट को महिलाओं को देने के लिए अच्छे तोहफे के रूप में भी देखा जा सकता है, जिसमें त्वचा को रिलेक्स करने के सभी प्रोडक्टस मौजूद हों. महिलाएं, अक्सर ग्रूमिंग सेशन के बाद कॉन्फिडेंट और खूबसूरत महसूस करती हैं. ऐसे में किसी ओर के आपको ग्रूमिंग किट गिफ्ट करने का इंसजार क्यों करना, जब आप खुद अपनी पर्सनलाइज्ड ग्रूमिंग किट बना सकती हैं.

एक आदर्श ग्रूमिंग किट वो होती है, जिसमें आपकी स्किन के मुताबिक ब्यूटी प्रोडक्टस शामिल हों और कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हो, जिनका इस्तेमाल आप किसी फंक्शन से पहले कर सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको अपनी ग्रूमिंग किट में किन प्रोडक्ट्स एड करना चाहिए.

1. क्लेंजिंग जेल
पहला स्टेप हमेशा क्लेंजिंग से शुरू होता है और इसलिए आपको अपने चेहरे की क्लेंजिंग के लिए एक क्लेंजर की आवश्यकता है. अगर आपको कभी ऐसा लगे कि आपका चेहरा डल हो गया है तो आप एक हाइड्रेटिंग क्लेंजिंग जेल या फॉम का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो तुरंत आपके चेहरे को निखार देगा. तो अपने सामान्य साबुन या फिर फेसवॉश को जेंटल और हाइड्रेटिंग क्लेंजिंग जेल से बदल दें.

2. शॉवर जेल
अगर आपने अभी तक शॉवर जेल ट्राय नहीं किए हैं,तो आपको बता दें कि ये त्वचा के लिए बहुत ही शानदार होते हैं. आपको अंदाजा नहीं है कि शॉवर जेल का इस्तेमाल न करने से आप क्या मिस कर रही हैं. ये आपके नहाने के समय की सारी वाइब्स को बदल सकता है. साबुह आपकी त्वचा के लिए हार्श होते हैं और लंबे वक्त में आपकी त्वचा को डल कर देते हैं. वहीं शॉवर जेल आपकी त्वचा के लिए जेंटल होता है और त्वचा को सॉफ्ट रखता है. अपने एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी पसंद की खुशबू वाले शॉवर जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

3. बॉडी लोशन
अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए आपको शॉवर के बाद अपनी त्वचा पर बॉडी लोशन लगाना चाहिए. आपकी ग्रूमिंग किट बिना बॉडी लोशन के पूरी नहीं होगी. एक बॉडी लोशन आपकी ग्रूमिंग किट में जरूर होना चाहिए.

4. मोइश्चर
मोइश्चराइज्ड त्वचा हैपी त्वचा होती है और अगर आपको अपनी त्वचा से प्यार है तो आपको ये मंत्र याद कर लेना चाहिए. एक अच्छा, प्राकृतिक मोइश्चराइजर आपकी ग्रूमिंग किट में जरूर होना चाहिए. ये आपकी त्वचा के दिखने के तरीके को पूरी तरह से बदल सकता है. अपने चेहरे को क्लेंज करने के बाद आप मोइश्चराइजर की एक लेयर लगाएं क्योंकि इससे आफकी त्वचा कोमल होगी. 

5. मिनिएचर परफ्यूम
क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि जब आप अच्छा स्मैल करते हैं तो अच्छा महसूस करते हैं. आपकी खुशबू का आपके मूड पर काफी अधिक प्रभाव पड़ता है. इससे आपका कॉन्फिडेंस बड़ता है और आपको दिनभर लोगों को कॉम्प्लिमेंट्स मिलते हैं. आप रोजाना के लिए इस्तेमाल के लिए सामान्य डियो और परफ्यूम रखें लेकिन कुछ मिनिएचर परफ्यूम अपनी ग्रूमिंग किट में भी अपने खास दिनों के लिए रखें. 

6. मैनिक्योर किट
एक मैनिक्योर किट को आपको अपनी ग्रूमिंग किट में सबसे पहले रखना चाहिए. ग्रूमिंग किट का मतलब ये तो है कि आप अपनी जरूरत की सारी चीजें उसमें रखें लेकिन इसके साथ ही उसमें ऐसे प्रोडक्टस भी रखें, जिनके लिए आप आसानी से वक्त नहीं निकाल पाती हैं. एक मैनिक्योर किट इसका सही उदाहरण है. आपको अपने नेल्स का मैनिक्योर करके जरूर अच्छा लगेगा लेकिन आपको इसे रोज करने की जरूरत नहीं है. 

7. रेजर या ट्रिमर
एक रेजर या ट्रिमर को आपको अपनी ग्रूमिंग किट में जरूर रखना चाहिए. इसके लिए आप तीन ब्लेड वाले रेजर का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता. बस इस बात का ध्यान रखें कि ये साफ और सुखा हो. 

वहीं ट्रिमर आज के वक्त में महिलाओं के लिए जरूरी प्रोडक्ट बन गया है. खासकर तब जब बात चेहरे के बालों की होती हैं. 

8. फेस मास्क
हम फेस मास्क को कभी भी ज्यादा क्रेडिट नहीं देते हैं. हालांकि, अपनी त्वचा पर हफ्ते में कम से कम दो बार अच्छे फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है. इसलिए आप अपनी ग्रूमिंग किट में फेस मास्क रखें. हालांकि, इस दौरान अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही फेस मास्क का चुनाव करें. 

9. लिप बाम
लिप बाम किसी भी लड़की के पसंदीदा प्रोडक्ट में से एक होता है. ये आपके लिप्स को सॉफ्ट और हाइड्रेट रखता है और लिपस्टिक भी आसानी से लग जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. कॉम्पैक्ट
अगर आप मेकअप के बहुत बड़े फैन हैं तो आपको हमेशा अपनी ग्रूमिंग किट में कॉम्पैक्ट रखना चाहिए. ये आपकी त्वचा को ईवन टोन देगा और मेकअप ब्लंडर्स को ठीक करता है.