NDTV Khabar

वज़न करे कम और बढ़ाए आंखों की रोशनी, जानें अमरूद के 5 फायदे

विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है.

1.4K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
वज़न करे कम और बढ़ाए आंखों की रोशनी, जानें अमरूद के 5 फायदे

अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है.

खास बातें

  1. विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद
  2. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है
  3. अमरूद में बाकी फलों के मुकाबले कम शुगर होती है
नई दिल्ली: सर्दियां आते ही सबके घरों आ जाते हैं अमरूद. ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों में भी काफी फायदेमंद है. विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. माना जाता है कि ये फल सेंट्रल अमेरिका की देन है जिसे वहां 'सैंड पल्प' के नाम से जाना जाता है. आप भी यहां जानिए अमरूद के इन 5 फायदों के बारे में. 

ये भी पढ़ें - ये हैं हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे​

1. कैंसर का खतरा करे कम
अमरूद में मौजूद लाइकोपिन, क्वरसेटिन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर को शरीर में पैदा करने वाले सेल्स को रोकते हैं. लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से भी रक्षा करता है. इसीलिए रोज़ाना एक अमरूद ज़रूर खाएं. 

2. आंखों की रोशनी बढ़ाए
अमरूद में भी गाजर की ही तरह विटामिन ए मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को तेज़ करता है. इसी के साथ ये आंखों की मसल्स को भी स्ट्रॉंग बनाता है.  इसीलिए इसे रोज़ाना सुबह या फिर शाम के ब्रेक में खाएं. 

ये भी पढें - बादाम खाने के ये हैं 7 फायदे
 
eyes 650

3. प्रेग्नेंसी के दौरान
प्रेग्नेंट औरतों के लिए अमरूद बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड या विटामिन बी-9 बच्चे के नर्वस सिस्टम को डेवलप करने में मदद करता है. इसके साथ ही अमरूद छोटे बच्चों को न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर्स से बचाता है. 

4. स्ट्रेस करे कम
अमरूद में मौजूद मैग्निशियम शरीर के नर्व्स और मसल्स को आराम पहुंचाता है. दिन भर के भारी वर्क आउट के बाद एक अमरूद खाएं. ऑफिस गोइंग इसे रोज़ाना खाएं, इससे ट्रैवल और काम का स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है. 
 
depression stress chronic pain anxiety
5. घटाए वज़न
बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है.  क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. 

देखें वीडियो - फिट रहे इंडिया : जानें बादाम खाने के फायदे
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement