NDTV Khabar

मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन, अगर ध्‍यान में रखेंगे एक्‍स्‍पर्ट के ये टिप्‍स

मशहूर सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन और आशमीन मुंजाल ने मॉनसून के मौसम में त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के ये उपाय बताए हैं:

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मॉनसून में दमकती रहेगी आपकी स्किन, अगर ध्‍यान में रखेंगे एक्‍स्‍पर्ट के ये टिप्‍स

मॉनसून में ऑयली और पसीने से तरबतर चेहरे व स्किन पर गंदगी जल्दी जमती है, जिससे मुहांसे हो जाते हैं या लाल दाने पड़ जाते हैं. हालांकि रोजाना अच्छी तरह शरीर और त्वचा की सफाई और सही उत्पादों के इस्तेमाल से इन समस्याओं से दूर रहा जा सकता है. मशहूर सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन और आशमीन मुंजाल ने मॉनसून के मौसम में त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के ये उपाय बताए हैं:

* त्वचा के रोम छिद्रों को हार्ड ऑयल से बचा कर रखें और चेहरे के तैलीयपन को दूर करना न भूलें. चेहरे की सफाई के बाद एस्ट्रिंजर टोनर लगाएं. रूई के फाहे से फिर चेहरे को पोछ ले. आप गुलाब जल और विच हेजल को समान मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती है और फिर थोड़ी देर बाद रूई के फाहे से चेहरे को पोछ लें.

* अगर चेहरे पर दाने, मुहांसे या चकत्ते पड़ गए हैं तो मेडिकेटेड साबुन या क्लिंजर से दिन में दो बार चेहरे को धुलें. दिन में कई बार सादे पानी से चेहरे को धुलें. आप गुलाब के सत्व से युक्त स्किन टोनर भी लगा सकती हैं, जो न सिर्फ त्वचा की सफाई करता है, बल्कि सामान्य एसिड एल्कालाइन बैलेंस भी बनाए रखता है.


* चेहरे पर अगर धब्बे हैं तो धब्बे वाली जगह पर फेशियल स्क्रब लगाएं, लेकिन कील, मुहांसे या दाने होने पर स्क्रब का इस्तेमाल न करें. धब्बे वाली जगह पर गुलाब जल में चावल का पाउडर मिलाकर रोज लगाएं और हल्के हाथों से मलें. पांच मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें. यह हर सुबह चेहरे को साफ करने के बाद करना चाहिए.

* मॉनसून में पैरों की देखभाल भी करें, ताकि फंगल इंफेक्शन न हों. पैरों को अच्छे से धुलकर व पोछकर टैल्कम पाउडर लगाएं. गर्मी और उमस के दौरान ओपन फुटवेयर पहनें, ताकि ज्यादा पसीना नहीं निकले, इससे आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन नहीं होगा.

* मॉनसून में बालों में अच्छी कंपनी का शैम्पू और कंडीशनर लगाएं, जिससे बालों में नमी बरकरार रहे. नियमित तौर पर तेल से अच्छे से मसाज करें, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. आप स्टीमिंग भी कर सकती हैं.

टिप्पणियां

* मॉनसून के दौरान नाखूनों को साफ रखें, ताकि किसी प्रकार की बीमारी या इंफेक्शन नहीं हो. सावधानी के साथ मैनीक्योर और पैडीक्योर कराएं. इस दौरान एंटीसेप्टिक पानी में ही हाथ या पैरों को डुबोएं और उपकरण भी साफ होने चाहिए.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement