NDTV Khabar

ताकि बरसात के मौसम में भी बरकरार रहे बालों की चमक...

दही और नींबू का प्रयोग या गर्म तेल की मालिश से बालों का झड़ना और रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ताकि बरसात के मौसम में भी बरकरार रहे बालों की चमक...
बरसात का मौसम आते ही बालों को लेकर अक्‍सर लोग परेशान हो जाते हैं. इस मौसम में बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं होती हैं. इन्हें दूर करने के लिए इन दिनों में दही और नींबू का प्रयोग या गर्म तेल की मालिश से बालों का झड़ना और रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आप बरसात के दिनों में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं :

दही और नींबू :
 
lemon 625

दही और नींबू का मेल आपके बालों का झड़ना रोक सकता है और यह बरसारत के मौसम में आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉयश्चराइजर के तौर पर काम करता है. यह सिर की त्वचा के रूखेपन को दूर करता है और डैंड्रफ को भी कम करता है. यह हेयर पैक तैयार करने के लिए दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं फिर उसे सूखने दें और उसके बाद बालों को धो लें.

गर्म तेल से मालिश :
बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म तेल से सिर की त्वचा की मालिश करें. यह बालों को पोषण देता है और ठंडी, रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है.


तेल और कपूर :
 
shampoo and soaps healthy hair and skin

Photo Credit: iStock


अपने सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए थोड़ी मात्रा में कपूर और तेल मिलाएं और उसे सिर की त्वचा पर लगाएं. यह डैंड्रफ और खुजली को दूर करता है.

भाप :
 
grey hair

यह प्राकृतिक नमी को लौटाने और बालों को मजबूत बनाने में मददगार है. यह बालों के कूपों को खोलता है, ताकि वे ज्यादा नमी सोख सकें. इसके साथ ही भाप लेने से बालों का झड़ना रुकता है, बाल स्वस्थ होकर बढ़ते हैं और उनकी चमक बढ़ती है.


नीम और नारियल का तेल :
 
hair oil

यह सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के खिलाफ एंटी-फंगल तेल के तौर पर काम करता है. नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर डैंड्रफ और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करते हैं.

नीम का पेस्ट और दही :
 
dahi

नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है, सफेद बालों की समस्या कम होती है और बाल लंबे और खूबसूरत होते हैं. इनपुट एजेंसी से


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
3 Shares
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 11: बदल जाएंगे घर के सारे सदस्य

Advertisement