Hair Care Tips for Winters: सर्दियों में इस तरह करें बालों की देखभाल

Hair Care Tips for Winters: बदलते मौसम का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरु होता है, हमारे बाल रूखे होने लगते हैं और डैंड्रफ की समस्या भी पैदा हो जाती है.

Hair Care Tips for Winters: सर्दियों में इस तरह करें बालों की देखभाल

Hair Care Tips for Winters: सर्दियों में इस तरह करें बालों की देखभाल

Hair Care Tips for Winters:  बदलते मौसम का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरु होता है, हमारे बाल रूखे होने लगते हैं और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या भी पैदा हो जाती है. क्योंकि सर्दियों में शुष्क हवाएं चलती हैं, जो हमारे बालों को ड्राई करती हैं और डैंड्रफ की एक परत जमने लगती है. बेशक यह बनावट पर निर्भर करता है, लेकिन इस मौसम के बीच बदलाव हमारे बालों को कई तरह से प्रभावित करता है. ऐसे में आपको कुछ सावधानियां बरतनी होती हैं और कुछ हेयर केयर ट्रीटमेंट भी बदलने होते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में आपको किस तरह अपने बालों की देखभाल (Hair Care) करनी चाहिए...

1tp93pao

तेल लगाना

सर्दियों में स्कैल्प ड्राई होने लगता है इसलिए बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है. बालों की जड़ों में अच्छे से तेल लगाकर मालिश करें और रातभर लगा रहने दें. यह न केवल हमारे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि जड़ों सहित इसमें पोषक तत्वों को भी जोड़ता है.

rs8hpin8

शैंपू करना

एक माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें, जिसमें केमिकल न हों.

हीट ट्रीटमेंट न लें

बहुत अधिक गर्म करने वाले उपचारों का उपयोग न करने का प्रयास करें. आप किसी भी तरह के हेयर स्टाइलिंग टूल को लगाने से पहले आर्गन ऑयल भी लगा सकते हैं, जो एक अच्छे हेयर सीरम का काम करता है. यह हीट प्रोटेक्टेंट के रूप में कार्य करके बालों को अनावश्यक नुकसान से बचाता है.

j85gk81

डीप कंडीशनिंग करें

अपने बालों को रीवाइटलाइज करें और एक अच्छे हेयर मास्क का उपयोग करके ड्राईनेस को दूर करें, जिसमें आवश्यक तेल होते हैं, जो बालों को नमी देने में मदद करते हैं.

एलोवेरा लगाएं

स्कैल्प में होने वाली खुजली को शांत करने और सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए, एलोवेरा लगाएं. इसे स्कैल्प और बालों पर रगड़ें और अपने बालों के रोम को हाइड्रेट करें. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, एक हल्के सल्फेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धोएं.

rp3p52ng

गीले बालों को न बांधे

बालों की देखभाल के लिए अच्छे और केमिकल मुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. एक बात हमेशा ध्यान रखें कि गीले होने पर कभी भी अपने बालों को नहीं बांधना चाहिए क्योंकि इससे आपके बल डैमेज हो सकते हैं.

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

अपने बालों को धोने या अपने बालों को गीला करने के लिए, गर्म पानी का उपयोग न करें.

5siqgbeg

बालों की ट्रिम करवाएं

सूखे बालों के कारण स्प्लिट एंड्स हो सकते हैं, यही कारण है कि नियमित रूप से बालों को ट्रिम करना जरूरी है, क्योंकि इससे बाल स्वस्थ रहते हैं.

hort1nqo

स्वस्थ आहार

पानी का सेवन बढ़ाएं, अधिक फल खाएं क्योंकि वे विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

यह भी पढ़ें- 

Beetroot Mask for Hair & Skin: बाल और त्वचा दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है चुकंदर का मास्क

Coconut Milk in Beauty Routine: कोकोनट मिल्क को बनाएं ब्यूटी रूटीन का हिस्सा और पाएं ढेरों फायदे

Hair Spa Cream: इन 5 प्राकृतिक चीजों से घर पर बनाएं हेयर स्पा क्रीम

Winter Hair Care Routine: सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com