Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ऐसे करेंगे देखभाल, तो घने और चमकदार होंगे बाल...

लगातार बढ़ते प्रदूषण और उनकी कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप बना सकते हैं अपने बालों को सुंदर और घना-

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऐसे करेंगे देखभाल, तो घने और चमकदार होंगे बाल...

बाल, हम सभी को अपने बालों से बहुत प्यार है. बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है. घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर किसी की होती है. लेकिन यह भी एक सच है कि बालों को लंबा, चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी खूब देखभाल करनी पड़ती है. और आज के भागमभाग भरे जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देखभाल कर पाएं. लगातार बढ़ते प्रदूषण और उनकी कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप बना सकते हैं अपने बालों को सुंदर और घना- 

=========
रहना है स्वस्थ, तो छोड़ दें अपनी इन चार बुरी आदतों को...

योग टिप्स: अगर बढ़ाना है कद, तो नियमित रूप से करें ताड़ासन


टिप्पणियां

ट्रेडमिल पर दौड़ अब नहीं करेगी बोर, ये रहे टिप्स...

ताकि बरसात के मौसम में भी बरकरार रहे बालों की चमक...
=========

 

  • बालों को मसाज जरूर दें. मसाज से बालों को पोषण मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है. 

  • बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें. नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है.

  • बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है. 

  • सप्‍ताह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से मसाज करना अच्‍‍छा है.  

  • बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें. बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें.

  • बालों की जड़ों से रूसी को हटाने के लिए तीन चम्‍मच दही में काली मिर्च पाउडर मिलकार लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. 

  • सेब का सिरका बालों में नई जान दे सकता है. बालों में सेब का सिरका महज 5 मिनट लगाने से ही बालों में नई चमक आ जाती है.

  • मजबूत और चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जैल को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. 

  • हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल से बालों की जड़ों की मसाज करें. ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम होंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली में तनाव के बीच एक बार फिर बोले कपिल मिश्रा, 'जिन्होंने बुरहान वानी और अफजल गुरु को आतंकी नहीं माना, वो...'

Advertisement