Hair Loss: भोजन में इन 6 चीजों को शामिल करने से बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

क्या आप भी बाल झड़ने (Hair Loss) की समस्या से परेशान हैं. इस समस्या का उन सभी लोगों को सामना करना पड़ता है, जो तनावपूर्ण जीवन जी रहे हैं. तनाव बालों के झड़ने का मुख्य कारण है. इसके अलावा धूल-मिट्टी और प्रदूषण भी बालों के झड़ने का बड़ा कारण हैं.

Hair Loss: भोजन में इन 6 चीजों को शामिल करने से बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Hair Loss: भोजन में इन 6 चीजों को शामिल करने से बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली:

क्या आप भी बाल झड़ने (Hair Loss) की समस्या से परेशान हैं. इस समस्या का उन सभी लोगों को सामना करना पड़ता है, जो तनावपूर्ण जीवन जी रहे हैं. तनाव बालों के झड़ने का मुख्य कारण है. इसके अलावा धूल-मिट्टी और प्रदूषण भी बालों के झड़ने का बड़ा कारण हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर हम इस समस्या से आसानी से छुटाकारा पा सकते हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि अगर इसके लिए कोई समाधान न निकाला जाए तो यह समस्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जाती है. इस समस्या से हमें प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाना चाहिए, जिसके लिए हमें अपने भोजन में स्वस्थ आहार को शामिल करना बहुत जरूरी है. क्योंकि ये सभी आहार हमारे बालों को झड़ने से रोकते हैं...

बालों के झड़ने से रोकने वाले खाद्य पदार्थ

पालक (Spinach)

पालक आयरन और सीबम (sebum) से भरपूर होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. इसमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम भी होते हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं.

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज विटामिन बी 5 से भरपूर होते हैं, जो बालों को बढ़ाने वाली जड़ों में रक्त के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करते हैं. विटामिन बी 5 एक पैंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid) है, जो बालों के झड़ने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

यह भी पढ़ें- Green Tea For Hair: जानिए, पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी बालों के लिए है कितनी फायदेमंद

चुकंदर (Beets)

यह नाइट्रेट से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में रक्त संचार में सुधार करता है. यह हमारे बालों के रोम को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान कर सकता है.

दलिया (Oatmeal)

दलिया बीटा-ग्लूकेन (beta-glucans) से भरपूर होता है, जो घुलनशील फाइबर का एक प्रकार है. डॉक्टरों के अनुसार, बालों का झड़ना इंसुलिन संवेदनशीलता से भी जुड़ा हुआ है और दलिया की फाइबर सामग्री हमारे शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है.

यह भी पढ़ें- Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?

चिकन (Chicken)

अरचिडॉनिक एसिड (Arachidonic acid) बालों के विकास को तेज करने के लिए और इसे मोटा बनाने के प्रमुख कारकों में से एक है. और चिकन इस एसिड का एक बड़ा स्रोत है.

लाल शिमला मिर्च (Red bell paper)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटामिन सी प्रभावी रूप से बालों को टूटने से रोकता है और लाल शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों को बढ़ने मदद करता है.

लीन पोल्ट्री (Lean poultry), जौ, नट और बीज, ग्रीक योगर्ट, सीप, दाल, अंडे, आदि भी उन सभी पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो अपने भोजन में इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार को जरूर शामिल करें.