Hair Loss: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 खाद्य पदार्थ

क्या आप अपने बालों के बहुत ज्यादा झड़ने से परेशान हैं ? आजकल के तनावपूर्ण जीवन में बाल झड़ना (Hair Loss) एक आम समस्या बन गई है. तनाव हमारे बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है.

Hair Loss: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 खाद्य पदार्थ

Hair Loss: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 खाद्य पदार्थ

क्या आप अपने बालों के बहुत ज्यादा झड़ने से परेशान हैं ? आजकल के तनावपूर्ण जीवन में बाल झड़ना (Hair Loss) एक आम समस्या बन गई है. तनाव हमारे बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है. इसके अलावा धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है. हम सभी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत कुछ करते हैं, लेकिन फिर भी ये समस्या खत्म नहीं होती. समय के साथ—साथ ये समस्या और बढ़ती ही जाती है. इसलिए, हमें इसे प्राकृतिक रूप से रोकना चाहिए. इसके लिए हमे अपने भोजन में कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों क शामिल करना चाहिए. ये खाद्य पदार्थ बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बहुत प्रभावशाली हैं.

Onion Juice For Hair Growth: बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

बालों का झड़ने रोकने के लिए जरूरी खाद्य पदार्थ

352t1p1

पालक (Spinach)

पालक आयरन और सीबम से भरपूर होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. इसमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम भी होते हैं, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं.

sunflower seeds are a rich source of calcium

Photo Credit: iStock

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज विटामिन बी 5 से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने वाली स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है. विटामिन बी 5 एक पैंटोथेनिक एसिड है, जो बालों के झड़ने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे हैं Hair Fall की समस्या रोकने के लिए रामबाण!

beetroot

चुकंदर (Beets)

यह नाइट्रेट से भरा होता है, जो हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. यह हमारे बालों के रोम को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान कर सकता है.

9fp9c08

Photo Credit: iStock

दलिया (Oatmeal)

ओट्स बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होता है, जो घुलनशील फाइबर का एक प्रकार है. डॉक्टरों के अनुसार, बालों का झड़ना इंसुलिन संवेदनशीलता से भी जुड़ा हुआ है और जई की फाइबर सामग्री हमारे शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है.

मुर्गी (Chicken)

अरचिडोनिक एसिड बालों के विकास को उत्तेजित करने के लिए एक प्रमुख कारक है, जो इसे घना और स्वस्थ बनाता है और चिकन इस एसिड का एक बड़ा स्रोत है.

1ccc36tg

लाल शिमला मिर्च (Red bell paper)

विटामिन सी प्रभावी रूप से बालों को टूटने से रोक सकता है और लाल शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है.

Newsbeep

लीन पोल्ट्री, जौ, नट्स और बीज, ग्रीक योगर्ट, सीप, दाल, अंडे, आदि भी उन सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Home Remedies For Damaged Hair: डैमेज बालों को स्वस्थ बनाने के लिए अपनाइए ये घरेलू नुस्खे