NDTV Khabar

गंजेपन और बालों की दूसरी समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

आज की भागमभाग भरी लाइफ में बालों का झड़ना या असमय गंजेपन की समस्या बहुत ही आम हो गई है.

14 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गंजेपन और बालों की दूसरी समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय
अपने बालों से किसे लगाव नहीं होता, लेकिन दिल तब टूटता है जब वे असमय सफेद होते हैं या झड़ जाते हैं. आज की भागमभाग भरी लाइफ में बालों का झड़ना या असमय गंजेपन की समस्या बहुत ही आम हो गई है. हालांकि इससे छुटकारा पाने के लिए कई मेडिकल उपाय और ट्रिटमेंट हैं- जैसे हेयर ट्रांस्पलांटेशन, हेयर विविंग वगैरह वगैरह. लेकिन ये बहुत ही महंगे और अस्थाई हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपको गंजेपन और बालों से जुड़ी समस्याओं से निजाद दिलाने में कारगर साबित होंगे- 

उड़द की दाल 
उड़द की दाल को उबाल लें. इसे इतना उबालें कि इसमें दाल के दाने साबुत न रहें. रात को सोते समय इस का लेप सिर पर कुछ दिनों तक करते रहने से गंजापन समाप्त हो जाता है.

केला
केला एक ओर जहां आपको अच्छी हेल्थ देता है, वहीं यह अच्छे बालों के सपने को पूरा करने के लिए भी कारगार है. बालों को लंबा और घना बनाने के लिए केले का गूदा नींबू रस में मिला लें और इसे गंजेपन वाली जगह पर लगा लें. इससे आपको काफी फर्क नजर आएगा. 

मेथी
मेथी कई तरह से हमारे लिए उपयोगी है. बालों के झड़ने की समस्या से भी वह हमें राहत दिलाती है. मेथी को पूरी रात भिगो दें और सुबह उसे दही में मिला कर बालों की जड़ो पर लगाएं. ३० मिनट बाद बालों को धो लें. इससे बालों में डेंड्रफ या सिर में किसी भी तरह की त्वचा समस्या हो तो वह ठीक हो जाती है. 

मुलेठी  
मुलेठी भी आपको बालों को लंबी उम्र दे सकती है. जी हां, मुलेठी के इस्तेमाल से आप अपने बालों को चमकदार और गहरे बना सकते हैं. इसके लिए कुछ मुलेठी को दूध में मिलाकर पीस लें और इसमें थोड़ा सा केसर डाल दें. इस पेस्ट को रात में सोते समय अपने सिर पर लगा लें. इससे गंजेपन की समस्या और बालों का झड़ना कम होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement