Hair Spa Cream: इन 5 प्राकृतिक चीजों से घर पर बनाएं हेयर स्पा क्रीम

Hair Spa Cream: आजकल के बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे बाल बहुत रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में हमारे बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.

Hair Spa Cream: इन 5 प्राकृतिक चीजों से घर पर बनाएं हेयर स्पा क्रीम

Hair Spa Cream: इन 5 प्राकृतिक चीजों से घर पर बनाएं हेयर स्पा क्रीम

Hair Spa Cream: आजकल के बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे बाल बहुत रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में हमारे बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. बालों को स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बनाने के लिए हमें बहुत सारे हेयर ट्रीटमेंट की जरूरत भी होती है, जिनमें से एक है हेयर स्पा. हेयर स्पा के लिए अक्सर लोग पार्लर जाते हैं. लेकिन, अगर आप घर पर हेयर स्पा करना चाहें, तो ये भी बड़ी आसानी से घर पर ही किया जा सकता है. घर पर हेयर स्पा के लिए आप खुद ही हेयर स्पा क्रीम तैयार कर सकते हैं. जिसके लिए आपको सिर्फ 5 चीजों की जरूरत है. तो आइए जानते हैं वो कौन सी 5 चीजें हैं जिनसे आप घर ही हेयर स्पा क्रीम तैयार कर सकते हैं और क्या है इसे बनाने का तरीका...

Winter Hair Care Routine: सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर रुटीन

घर पर हेयर स्पा क्रीम कैसे बनाएं?

आपको चाहिए-

1/2 केला

3 चम्मच शहद

1 अंडा

1 कप दही

2 चम्मच नारियल ओई

कैसे बनाएं ?

आधा केला, शहद, अंडा और 1 कप दही लें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर में सभी सामग्री मिलाएं. इस पेस्ट को एक बाउल में डालें और अब इसमें 2 टीस्पून नारियल का तेल मिलाएं. ध्यान रखें कि जब आप इस हेयर स्पा क्रीम को लगाते हैं तो आपके बाल साफ हों. इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

होममेड हेयर स्पा क्रीम के फायदे

केला

केला घुंघराले बालों के लिए सबसे अच्छा घटक है. केला आपके बालों को ज्यादा अच्छे से मैनेज करता है, यह आपकी स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है, रूसी को नियंत्रित करता है और आपके बालों को मुलायम और चिकना बनाए रखता है. यहां आपके बालों पर केले का इस्तेमाल करने के कुछ और फायदे दिए गए हैं...

-केला आपको घुंघराले बालों को सीधा करने में मदद कर सकता है.

-केला बालों के विकास को बढ़ाता है.

-केले में आवश्यक विटामिन होते हैं, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं.

दही

दही आपके बालों के लिए एक और अद्भुत सामग्री है. यह आपके बालों को चिकना, मुलायम रखता है और रूसी से बचाता है.

शहद

शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपके बालों के रोम को चिकना करते हैं. शहद आपके सुस्त और सूखे बालों को अतिरिक्त चमक देता है.

अंडा

अंडे प्रोटीन से भरे होते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है. यह आपके बालों के लिए मॉइस्चराइजर का भी काम करता है.

नारियल का तेल

-नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देता है.

-यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखता है. नारियल का तेल बालों के टूटने, विभाजन को रोकता है.

-नारियल का तेल आपके स्कैल्प को रूसी और जूँ जैसी बालों की समस्याओं से बचाता है.

घर पर इस हेयर स्पा क्रीम को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्रियों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और वे आपके बालों को चिकना करते हैं. इसके अलावा, वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. आपके बाल वैसे ही महसूस करते हैं जैसे सैलून में हेयर स्पा सेशन के बाद करते हैं.

सैलून में उपलब्ध हेयर स्पा  ट्रीटमेंट महंगे हैं. इसके अलावा सैलून में उपयोग की जाने वाली क्रीम आमतौर पर बहुत सारे रसायनों का उपयोग करके तैयार की जाती हैं जो आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

इस होममेड हेयर स्पा को आप महीने में दो बार कर सकते हैं. हेयर स्पा बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है. यह डैमेज बालों को ठीक करने में भी मदद करता है. हेयर स्पा करने से आपको अपने बालों को मुलायम बनाने और रूसी जैसी सभी बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है.

Benefits Of Papaya: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

Vitamin E For Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर इन 8 चीजों का करें सेवन

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल

How To Control Hair Fall: केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

Hair loss: बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड पैक

Hair Care Tips: सर्दी के मौसम में नहीं किए ये 7 काम, तो खराब हो सकते हैं आपको बाल!

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com