Holi 2020: फटी त्वचा और उलझे बाल नहीं चाहते तो रंग खेलने से पहले जरूर फॉलो करें ये Tips

Happy Holi: अधिकतर रंगों में केमिकल होता है, जिस वजह से त्वचा से मॉइश्चर खत्म हो जाता है और त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है. इसी तरह से ये रंग बालों की नमी को भी खत्म कर देते हैं और उन्हें रूखे, बेजान कर देते हैं.

Holi 2020: फटी त्वचा और उलझे बाल नहीं चाहते तो रंग खेलने से पहले जरूर फॉलो करें ये Tips

2020 Holi: रंग खेलने से पहले जरूर फॉलो करें ये टिप्स.

नई दिल्ली:

Holi 2020: रंगों का त्योहार होली सब लोगों को पसंद है और एक दूसरे को रंग लगाने में भी लोगों को काफी मजा आता है लेकिन कई बार इन रंगों के कारण त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. अधिकतर रंगों में केमिकल होते हैं, जिस वजह से त्वचा से मॉइश्चर खत्म हो जाता है और त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है. इसी तरह से ये रंग बालों की नमी को भी खत्म कर देते हैं और उन्हें रूखे, बेजान कर देते हैं. कुछ घंटों तक इन रंगों से खेली गई होली के बाद बालों और त्वचा में वापस जान डालने में कई हफ्तें लग जाते हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप होली (Holi) न खेलें बल्कि इन रंगों से खेलने से पहले इन टिप्स को फॉलो करें. ताकि रंग आपके बालों और त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचा सके. 

बता दें, इस बार रंगों वाली होली 10 मार्च को खेली जा रही है.

1. बालों में तेल लगाएं
होली के दिन सिर्फ जड़ों में नहीं बल्कि सिरे तक तेल में डुबो लें. इससे आपके बाल रंगों की पकड़ में नही आएंगे और रूखे होने से बच जाएंगे. इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holika Dahan 2020: आज है होलिका दहन, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, कथा और महत्‍व

2. सनस्क्रीन
आप रोज़ाना सनस्क्रीन लगाती होंगी, लेकिन होली के दिन भी इसे लगाना ना भूलें. जो भी हिस्सा धूप की चपेट में आए, उसे सनस्क्रीन से अच्छे से कवर कर लें. क्योंकि होली के रंगों और धूप की रोशनी से त्वचा रूखी हो जाती है. 

3. नेल पेंट
होली पर रंग खेलने के कारण हाथ और पैरों के नाखूनों का भी बुरा हाल हो जाता है. सारे रंग मिक्स होकर नाखूनों में भर जाते हैं और यह देखने में काफी खराब लगते हैं. इससे बचने के लिए आप होली वाले दिन अपने हाथों में नेल पेंट लगा लें.

09fjn16o

4. क्रीम
सनस्क्रीन लगाने के बाद होली के लिए निकलने से पहले पूरे चेहरे, कानों और गर्दन पर कोल्ड क्रीम जरूर लगाएं और ज्यादा मात्रा में लगाएं.

5. लोशन
हाथों, पैरों और चाहे तो पूरे शरीर पर जमकर लोशन लगाएं. इससे रंग आपकी त्वचा के पोर्स में नहीं घुस सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: Holi 2020: 10 मार्च को है होली, जानिए शुभ मुहूर्त, मनाने का तरीका, महत्‍व और कथा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. चश्मा
होली के दिन आंखों पर गॉगल्स जरूर लगाएं. इससे आप अपनी आंखों को गंदे पानी और रंगों से बचा पाएंगे.

7. पेट्रोलियम जैली
सिर्फ लिप बाम या लिपस्टिक नहीं बल्कि आप होली खेलने से पहले अपने होठों पर वैसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं. इससे होंठ फटने से बचेंगे.