NDTV Khabar

Happy Mother's Day 2017: मां की करनी है मदद, तो आज ही उनके फोन पर डाउनलोड करें ये Apps 

पूरी दुनिया मदर्स डे मना रही है. मां को रिझाने और स्पेशल फील कराने के लिए एक से बढ़कर एक तरीके अपना रही है और उनके लिए ये एक दिन बेहद खास बनाने की कोशिश में जी-जान से जुटी है. लेकिन क्या बाकियों की तरह आपका भी मां के प्रति प्यार जताने का कार्यक्रम एकदिवसीय है?

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Mother's Day 2017: मां की करनी है मदद, तो आज ही उनके फोन पर डाउनलोड करें ये Apps 

इन मोबाइल ऐप्स के ज़रिये हर दिन सेलिब्रेट करें मदर्स डे

अगर आप हर दिन मदर्स डे सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो हम आपको उन 7 मज़ेदार मोबाइवल Apps के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मां के फोन पर आज ही डाउनलोड कर दें और फिर देखिए कैसे उन्हें रोजमर्रा के काम में मदद मिलती है और खाली टाइम में वो कुछ नया ट्राई कर सकती हैं।

1.कुकिंग ऐप
होमकर माओं की हमेशा ये कोशिश रहती है कि वो कोई नई डिश ट्राई करें। अगर आप अपनी मां की इस काम में मदद करना चाहते हैं तो उनके फोन में बढ़िया सा कुकिंग एप डाउनलोड कर दें। इंटरनेट पर ऐसे ऐप्स की भरमार हैं। अलग अलग पाक कला और मशहूर शेफ के टिप्स इन ऐप्स पर मौजूद होते हैं। कोई कुक बुक देने से बढ़िया है कि आप उनके फोन पर ही ऐसा ऐप सजा दें। ऐसा इसलिए क्योंकि किताब हर जगह लेना मुमकिन नहीं हो पाता, लेकिन फोन हम हमेशा अपने साथ लेकर ही चलते हैं। तो अगर वे किसी सहेली के घर पार्टी करने गई हैं, तो ऐप की मदद से नई डिश बनाकर अपनी सहेली की आराम से मदद भी कर सकती
हैं।

2.ऑनलाइन मैग्जीन ऐप
अगर आपकी मां को मैग्जीन पढ़ने का और खबरों से अपडेट रहने में दिलचस्पी है तो उनके फोन में न्यूज ऐप या ऑनलाइन मैगजीन डाउनलोड करें।कई ऐप्स फ्री
होते हैं। वहीं, कुछ को सबस्क्राइब करना पढ़ता है। FLIPBOARD एक ऐसा स्मार्टफोन ऐप है जो आपकी पसंद के अनुसार दुनियाभर की मैगजीन और न्यूज पोर्टल से कंटेंट इकट्ठा कर न्यूज फीड में सेव करता है। इस ऐप का एक फायदा यह भी है कि इससे घर में नेयूजपेपर और मैग्जीन का ढेर नहीं लगेगा।


3.फैमिली GPS ट्रैकर

मां को हमेशा चिंता रहती है कि उसके बच्चे जहां भी रहें खुश और सुरक्षित रहें। इसलिए वक्त वक्त पर फोन कर आपका स्टेटस लेते रहती हैं। तो उनकी टेंशन खत्मकरने और फोन बिल कम करने के लिए फैमिली ट्रैकर एप डाउलोड करें।

4.नोट मेकिंग ऐप

हर बार किसी महत्वपूण काम या तारीख को नोट करने के लिए पेन और पेपर का पास होना मुमकिन नहीं। इसलिए मां के फोन में EVERNOTE ऐप डाउनलोडकरें जिसमें वह अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के जन्मदिन, महत्वपूर्ण तारीख, राशन की लिस्ट, कोई ज़रूरी बात नोट कर सकें।

5.बेबी मॉनिटर ऐप
मां तो मां होती है फिर चाहे आपकी हो या किसी और की। अगर आप किसी ऐसी महिला को जानते हैं जिनका बच्चा बहुत छोटा है, तो इस मदर्स डे पर आप उनकी भी मदद कर सकते हैं। उन्हें बेबी मॉनिटर ऐप के बारे में बताएं। ऐसे ऐप्स की फंक्शनिंग के लिए उन्हें कैमरे से जोड़ना होता है। बच्चे के पालने में या उसके आस पास कैमरा लगाएं और उसे मां के फोन से अटैच करें। फिर मां घर के किसी भी कोने से बेबीफोन की मदद से बच्चे पर नज़र रख सकती हैं।

मदर्स डे पर गिफ्ट करने के लिए गहने, कपड़ों या कार्ड्स और चॉकलेट्स का ऑप्शन तो है ही, पर साथ में अगर आप इन ऐप्स के बारे में मां को बताएंगे तो वो भी आपकी तरह 'कूल' बनेंगी, उनके कई काम आसान होंगे और उन्हें आपका इस तरह जानकारी देना बहुत अच्छा लगेगा।

तो ट्रेंड सेटर बनिए, याद रखें, 'हम हैं नए तो अंदाज़ क्यों हो पुराना'
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement