NDTV Khabar

Happy Mothers Day 2017: जानिये क्यों कहते हैं "तुझे सब है पता मेरी मां"

असल ज़िन्दगी में क्या परदे पर भी मां की भूमिका निभाना बेहद मुश्किल है. सच, भगवान का दूसरा नाम ही है मां. हर जगह तो भगवान का जाना सम्भव नहीं हैं इसलिए उसने मां को बनाया है.

1129 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Mothers Day 2017: जानिये क्यों कहते हैं

मां मोहक होती है, अपनी ममता से सबको मोह लेती है.

बेशक समय कितना ही बदल जाए पर हमारे देश के संस्कार ही ऐसे है कि मां का प्यार न कभी बदला है न कभी बदलेगा. हम टीवी सीरियल्स में और फिल्मों में अक्सर देखते हैं कि हर तरह की मां होती है, हिटलर से लेकर प्यारी मां, सिंपल से लेकर स्टाइलिश मां. रोल कैसा भी हो पर मां की अहमियत कभी कम नहीं होती.  इस मदर्स डे पर आइये जानते हैं, 'मां' पर फिल्माए गए कुछ ख़ास गीत: 

1. तू कितनी अच्छी हे तू कितनी भोली है 
मदर्स डे की बात हो, मां का ज़िक्र हो और सबकी जुबां पर ये गाना न आये, ये तो हो नहीं सकता. साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म 'राजा और रंक' के इस गाने के बोल मन को छू जाते हैं. इस मूवी में निरुपा रॉय ने मां की भूमिका निभाई है. इस गाने को लता मंगेशकर ने गया है, लिखा है आनंद बक्शी ने और धुन दी है लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने.   

2. लुक्का छुप्पी बहुत हुई
इस गाने की बात ही कुछ अलग है. बेटे को खो देने के बाद मां के दुख को दर्शाता हुआ यह गीत बेशक आंखों को नम कर देता है. साल  2006 में रिलीज़ हुई फिल्म 'रंग दे बंसन्ती' का ये बेहद लोकप्रिय गना है. इस फिल्म में शर्मीला टैगोर ने मां की भूमिका निभाई है. इस गाने को बोल दिए हैं प्रसून जोशी ने, म्यूजिक दिया है  ए आर रहमान ने और गुन गुनाया है लता मंगेशकर ने ए आर रहमान के साथ मिलकर. 

3. तुझे सब है पता मेरी मां
सबके दिलों पर राज करने वाली फिल्म 'तारें ज़मीं पर' और इसके गाने 'मां' को मदर्स डे पर जितना भी गुनगुनाएं कम है. साल 2007 में रिलीज़ हुई बेहतरीन इस फिल्म ने न सिर्फ एक संवेदनशील मुद्दा उठाया बल्कि मूवी के दौरान सबको भावुक किया. मां और बच्चे की दूरियां चाहे कितनी भी हों पर प्यार और ममता कभी कम नहीं होती. इस मूवी में टिस्का चोपड़ा ने मां का रोल निभाया है. इस प्यारे गाने को गया है शंकर महादेवन ने और बोल हैं प्रसून जोशी के. 

4. मेरी मां प्यारी मां मम्मा 
मासूम सी हरकत वाला यह गाना न आपको अपने बच्चे की बात मानने को मजबूर कर दे तो कहियेगा. फिल्म 'दस्विदानिया' का ये गाना विख्यात गायक कैलाश खेर ने गया है. इस गाने को लिखा और सुरों में पिरोया भी कैलाश खेर ने ही है. ये फिल्म साल 2008 में रिलीज़ हुई थी. सरिता जोशी ने इस फिल्म में मां का रोल अदा किया है. 

5. चूनर 
रोंगटे खड़े कर देने वाला यह इमोश्नल गाना मदर्स डे पर याद नहीं आएगा तो कब आएगा. साल 2015  में रिलीज़ हुई फिल्म 'एबीसीडी  2' का यह गाना बच्चों से लेकर बूढ़ों को काफी पसंद है. मां के दिल के पास पहुंचाने वाले इस गाने को गाया है अरिजीत सिंह ने. इस फिल्म में वरुण धवन की मां का रोल निभाया है प्राची शाह ने. 

6. ऐसा क्यों मां
सोनम कपूर और  शबाना आज़मी पर फिल्माया गया यह गाना फिल्म ' नीरजा' का बेहद पसंद किया जाने वाला गीत है. ये फिल्म 2016 में रिलीज़ हुई. फिल्म 'नीरजा' वास्तविक घटना पर आधारित है.  इस गाने को बॉलीवुड की बेहतरीन गायिका सुनिधि चौहान ने बड़े ही प्यार से गया है. म्यूजिक दिया है विशाल ने और बोल हैं प्रसून जोशी के.

मां मोहक होती है, अपनी ममता से सबको मोह लेती है. अपनी मां का आदर कीजिये और उनकी हर ख्वाहिश पूरी कीजिये. विश कीजिये अपनी मां को ये कहकर " तुझमें रब दिखता है यारा मैं क्या करूं", क्योंकि मां एक दोस्त भी है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement