NDTV Khabar

Happy Valentine's Day 2018: जानिए वैलेंटाइन डे के पीछे की कहानी

कहते हैं अपने साथी के प्रति अपने प्रेम को दिखाने के लिए वैलेंटाइन डे से अच्‍छा दिन कोई हो ही नहीं सकता, आप अपने साथी के सामने इस दिन दिल खोलकर अपने प्रेम का इज़हार कर सकते हैं, पर क्‍या आप जानते हैं कि इस दिन के पीछे का इतिहास क्‍या है, ये दिन प्रेम के दिन के रूप में क्‍यों फेमस हुआ है. नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं.

13 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Valentine's Day 2018: जानिए वैलेंटाइन डे के पीछे की कहानी
प्‍यार का दिन...यानी वैलेंटाइन डे. जी हां 14 फरवरी को पूरे देश में मनाया जाएगा वैलेंटाइन डे, लोग अपने चाहने वालों को संत वेलेंटाइन के नाम पर फ्लार्स, गिफ्ट्स देंगे. हर जगह बस प्रेम की अनुभूति होगी. कहते हैं अपने साथी के प्रति अपने प्रेम को दिखाने के लिए इससे अच्‍छा दिन कोई हो ही नहीं सकता, आप अपने साथी के सामने इस दिन दिल खोलकर अपने प्रेम का इज़हार कर सकते हैं, पर क्‍या आप जानते हैं कि इस दिन के पीछे का इतिहास क्‍या है, ये दिन प्रेम के दिन के रूप में क्‍यों फेमस हुआ है. नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं.
 
इस वैलेंटाइन डे पर अपनी पार्टनर के अलावा इन्हें कराएं खास होने का अहसास
 
कैथोलिक विश्वकोश के अनुसार, शुरूआत में 3 ईसाई संत थे. पहले रोम में पुजारी थे, दूसरे टर्नी में बिशप थे और तीसरे थे सेंट वेलेंटाइन, जिनके बारे में कोई इतिहास अभी तक सामने नहीं आया है, सिवाय इसके कि वे अफ्रीका में मिले थे. हैरानी की बात यह है कि तीनों वैलेंटाइन्स 14 फरवरी के दिन शहीद हुए थे. इनमें सबसे महत्वपूर्ण रोम के सेंट वेलेंटाइन माने जाते हैं.

टिप्पणियां
रोम में तीसरी शताब्दी में सम्राट क्लॉडियस का शासन था, जिनके अनुसार एकल पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छे सैनिक बन सकते हैं. वेलेंटाइंस, जो एक पादरी थे ने इस क्रूर आदेश का विरोध किया. इन्‍होंने अनके सैनिकों और अधिकारियों के विवाह करवाए. जब सम्राट क्लॉडियस को इस बात का पता चला तो उन्‍होंने वेलेंटाइंस को फांसदी पर चढ़वा दिया. इन्‍हीं की याद में वेलेंटाइंस डे मनाया जाने लगा.

कहते हैं सेंट वेलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दान कीं. सैंट ने जेकोबस को एक पत्र भी लिखा, जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वेलेंटाइन'.
 
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement