बादाम खाने के ये हैं 7 फायदे

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती

बादाम खाने के ये हैं 7 फायदे

दिमाग को तेज़ करने के अलावा बादाम आपका वज़न घटाने में भी मदद करता है.

खास बातें

  • बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.
  • बादाम ओवर इटिंग से रोकता है.
  • बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है.
नई दिल्ली:

दिमाग को तेज़ बनाने के लिए आपकी मम्मी ने भी रोज़ाना सुबह-सुबह आपको बादाम खिलाए होंगे. अगर आपने नहीं खाए तो किसी न किसी चीज़ में मिलाकर आपको बादाम दिए गए होंगे. ये रुटीन आज भी आपके घर में चलता होगा. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दिमाग को तेज़ करने के अलावा बादाम के और क्या फायदे हैं? क्यों आज भी बादाम खाने के लिए आपको बोला जाता है? यहां हम आपसे इसके 7 फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिससे पढ़कर आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और आप रोज़ाना बादाम खाने लगेंगे.

 1. बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती. अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं.  

2. बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है. अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है. 

ये भी पढ़ें - अच्‍छी सेहत के लिए गाय के बजाए पीजिए बादाम, भांग, सोया, जई और नारियल का दूध​

3. बादाम में मौजूद मैग्निशियम हड्डियों को मज़बूत और मसल्स को स्ट्रॉंग बनाते हैं. 

4. भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है. इसीलिए कैंसर के मरीज़ों को रोज़ाना सुबह बादाम भीगोकर खिलाने चाहिए.
  
ये भी पढ़ें - इन 10 आसान Tips से करें वज़न कंट्रोल​
 

almonds 650

5. जिन भी लोगों को दूध या ग्लूटेन से एलर्जी होती है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए. ये दूध उनके शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर और पोटैशियम, कॉपर जैसे ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स होता है. 


6. अमेरिकन जर्नल 2015 में हुई स्टडी के मुताबिक रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है. 

ये भी पढ़ें - आपके घर में मौजूद ये 5 सुपर फूड, बच्चों को बना सकते हैं Sharp, Smart और Intelligent

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7. बादाम बीमारियों से बचाने और उन्हें ठीक करने में मदद करने के साथ-साथ बालों का झड़ना भी कम करता है. इसी के साथ ये स्किन को ज़रूरी न्यूट्रीएंट्स देकर ग्लोइंग और हेल्दी बनाते हैं. 

देखें वीडियो - फिट रहे इंडिया : जानें बादाम खाने के फायदे