NDTV Khabar

ग्रीन या दूध वाली नहीं सबसे हेल्दी है Black Tea, ये हैं इसके फायदे

भारत में ऐसे कई स्पॉट या पॉइंट मिल जाएंगे जहां चाय की ढेरों वेरायटी मौजूद हैं. लेकिन इन सब के बीच ग्रीन टी को सबसे हेल्दी चाय का माना गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ग्रीन या दूध वाली नहीं सबसे हेल्दी है Black Tea, ये हैं इसके फायदे

काली चाय के फायदे

खास बातें

  1. वजन बढ़ने से रोके
  2. डाइजेशन में करे मदद
  3. हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम
नई दिल्ली:

हर घर में दिन में दो से तीन बार चाय बनती है. कहीं अदरक वाली तो कहीं इलायची वाली, इस चाय को अलग-अलग मसालों की मदद से डिफरेंट फ्लेवर और रंग दिया जाता रहा है. भारत में ऐसे कई स्पॉट या पॉइंट मिल जाएंगे जहां चाय की ढेरों वेरायटी मौजूद हैं. लेकिन इन सब के बीच ग्रीन टी को सबसे हेल्दी चाय का माना गया है. इस चाय को स्क‍िन की क्वालिटी सुधारने, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और लंबे समय तक एक्ट‍िव बने रहने के लिए पसंद किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि आपको फिट और हेल्दी रखने के मामले में ग्रीन टी ही नहीं ब्लैक टी भी फायदेमंद है. बिना दूध वाली ब्लैक टी में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व सेहत दुरुस्त बनाए रखते हैं. आप भी जानिए इस चाय के फायदों के बारे में. 

ये भी पढ़ें - आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसानों को नहीं जानते होंगे आप​


1. वजन बढ़ने से रोके
काली चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मोटापा कम कर फैट बर्न करने में मदद करते हैं. वहीं, इस चाय में दूध डालने से एंटीऑक्सीडेंट्स का असर कम हो जाता है. इतना ही नहीं, ब्लैक टी से भूख कम लगती है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है. इस वजह से आप एक्टिव बने रहते हैं. 

ये भी पढ़ें - किसी को अचानक आ जाए हार्ट अटैक, तो करें ये एक काम​

2. डाइजेशन में करे मदद
ब्लैक टी आपके पेट की बीमारियों में राहत देती है. यह पाचन तंत्र को ठीक कर पेट दर्द, मरोड़ और गैस जैसी परेशानियों को दूर रखती है. इस वजह से आप हल्का और स्वस्थ्य महसूस करते हैं. 

3. हार्ट स्ट्रोक का खतरा करे कम
रोज़ाना काली चाय के सेवन से वज़न कम होता है. पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिस वजह से हार्ट,स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा की गई एक रिसर्च के मुताबिक काली चाय पीने वालो का खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है, जो हार्ट स्ट्रोक के लिए ज़िम्मेदार होता है. ब्लैक टी में मौजूद फ्लेवोनॉइ़ड खराब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है. 

4. इम्यूनिटी करे बूस्ट
लो इम्यूनिटी मतलब जल्दी बीमार होना, साइनस, डायरिया, निमोनिया, यीस्क इंफ्केशन जैसी ढेरों परेशानियां. ब्लैक टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होने से बीमारियां जल्दी नहीं होती और स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है. इसीलिए इस चाय को रोज़ाना पिएं. 

5. कैंसर से बचाए
ब्लैक टी में मौजूद थैफ्लेविन्स शरीर में असामान्य कोशिकाओं को नष्ट कर देती है. ये कोशिकाएं कैंसर का कारण बनती हैं. एक शोध के अनुसार ब्लैक टी शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करती है, खासकर ओवेरियन कैंसर. इसीलिए हर महिला रोज़ाना इस चाय का सेवन करे. 

टिप्पणियां

देखें वीडियो - कैंसर के इलाज में नई तकनीकों का इस्तेमाल​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement