NDTV Khabar

अगर घटाना है वजन तो रोज खाइए छोटी इलायची

इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट को कम करने में मदद करती है बल्‍कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगर घटाना है वजन तो रोज खाइए छोटी इलायची

इलायची पाचन तंत्र को सही रखती है

खास बातें

  1. इलायची खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही वजन भी घटाती है
  2. इलायची शरीर में मौजूद अम्‍ल को बाहर न‍िकालती है
  3. रोज इलायची खाने से पाचन तंत्र सही रहेगा और वजन घटने लगेगा
नई द‍िल्‍ली :

छोटी इलायची एक ऐसी चीज है जो भारतीय रसोई का अहम हिस्‍सा है. इलायची सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाती बल्‍कि यह अपच और सर्दी-खांसी जैसी कई बीमार‍ियों को दूर करने का घरेलू नुस्‍खा भी है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं क‍ि इलायची वजन घटाने में भी आपकी मदद करती है? आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इलायची न सिर्फ पेट में जमा फैट को कम करने में मदद करती है बल्‍कि कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है. इलायची डाइजेशन सही रखती है नतीजतन वजन कम होने लगता है. 

5 परफेक्ट Summer Food, इन्हें खूब खाएं और वजन घटाएं

यहां पर हम आपको कुछ और कारण बता रहे हैं जिनसे साफ हो जाएगा कि इलायची वजन घटाने में कितनी मददगार है: 


1. बाहर निकाले जहरीले पदार्थ
आयुर्वेद के मुताबिक कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं. ये जहरीले पदार्थ ब्‍लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी पैदा करते हैं और एनर्जी लेवल को भी डाउन कर देते हैं. इलायची एक ऐसी चीज है जो अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को कम करने में बेहद मददगार है. अगर आपको भी अम्‍ल की श‍िकायत है तो इलायची वाली मसाला चाय पीने से बेहद फायदा होगा. 

किशमिश के नुकसान: बढ़ाए वजन और सांस लेने में दे दिक्कत

2. ब्‍लोटिंग में राहत 
इलायची पाचन में बेहद मददगार है. आमतौर पर अपच की वजह से ही ब्‍लोटिंग यानी कि पेट फूलने लगता है. यही वजह है कि इलायची को पेट और आंतों से संबंध‍ित बीमार‍ियों की अचूक दवा माना जाता है. याद रख‍िए क‍ि अगर डाइजेशन अच्‍छा होगा तो वजन अपने आप कम होने लगेगा. 

वजन कम करना है तो रात को खाएं ये फूड

3. शरीर से बाहर निकाले अतिरिक्‍त पानी 
अगर शरीर में पानी जमा होने लगे तो वजन बढ़ने लगता है. इलायची के आयुर्वेदिक गुण शरीर में पेशाब के रूप में मौजूद अतिरिक्‍त पानी को बाहर निकलने में बहुत मददगार हैं.

शहद और दालचीनी के 7 फायदे, झटपट कम करे वजन

टिप्पणियां

4. बैड कॉलेस्‍ट्रोल की छुट्टी 
इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं. यही वजह है क‍ि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को काम कर देती है. 

Video: डॉक्‍टर से जानिए क‍ितना होना चाह‍िए आपका वजन?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement