NDTV Khabar

क्या किशमिश खाने के इन 5 फायदों के बारे में जानते हैं आप?

किशमिश को रोज़ाना खाने से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल ठीक बना रहा है, ब्लड प्रेशर कम होता है और कोलेस्ट्रोल मेंटेन रहता है.

1.2K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या किशमिश खाने के इन 5 फायदों के बारे में जानते हैं आप?

किशमिश के फायदे

खास बातें

  1. वज़न बढ़ाने में करे मदद
  2. आंखों की रोशनी बढ़ाए
  3. पेट की परेशानियां करे छूमतंर
नई दिल्ली: विटामिन बी, आयरन और पोटैशियम से भरपूर होती है किशमिश. यह कार्बोहाइड्रेट्स का भी बहुत अच्छा सोर्स है. इसे रोज़ाना मुठ्ठी भर खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. 2013 'जर्नल ऑफ फूड साइंस' में छपी एक खबर के मुताबिक किशमिश को रोज़ाना खाने से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल ठीक बना रहा है, ब्लड प्रेशर कम होता है और कोलेस्ट्रोल मेंटेन रहता है. अंगूर को सुखाकर बना ये मेवा हड्डियों और दांतों को भी मज़बूत बनाता है. यहां जानिए इसे खाने के 5 फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी से जुड़े ऐसे 10 झूठ जिन्हें आप सच मानते हैं​

1. वज़न बढ़ाने में करे मदद
किशमिश में फ्रुक्टोज़ के साथ-साथ ग्लूकोज़ भी भरपूर मात्रा में होता है. इस वजह से यह वज़न बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही ये शरीर को एनर्जी भी देता है. जिस किसी को भी वज़न बढ़ाना हो वो किशमिश का रोज़ाना सेवन शुरु कर दे. आप चाहे तो इसे दूध में डालकर भी खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें - तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे​

2. दिमाग बनाए तेज़
किशमिश में बोरान नामक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज़ बनाने का काम करता है. याद रखने की क्षमता को भी तेज़ करता है और कान्सन्ट्रेशन में भी मदद करता है. आप इसे अपने बच्चों को रोज़ाना खिला सकते हैं, ताकि वो शार्प और स्मार्ट बन सकें. इसके अलावा ये भूख बढ़ाने और  पेट की अच्छी तरह सफाई करने में भी काफी मददगार है.
 
eye

3. आंखों की रोशनी बढ़ाए
इसमें कई ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो आखों की रोशनी धुंधली नहीं होने देते. साथ ही किशमिश विटामिन ए, ए-बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटिनाइड से भरपूर होता है, जो आई साइट तेज़ करने में मदद करता है. इसके साथ ही किशमिश मोतियाबिंद और आंखों की मसल्स के दर्द में बहुत राहत दिलाता है. 

4. पेट की परेशानियां करे छूमतंर
पेट से जुड़ी सभी परेशानियां जैसे कब्ज़, पेट का दर्द, गैस और एसिडिटी सब में राहत दिलाती है. किशमिश में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों मिलकर पेट को हेल्थी बनाए रखते हैं. इसे रोज़ाना सुबह नाश्ते में खाएं या फिर दूध के साथ रात को खाएं. 

5. एनिमिया करें ठीक
आयरन से भरपूर होती है किशमिश. इसके अलावा इसमें विटामिन बी कॉम्लेक्स और कॉपर भी भरपूर होता है. इन तत्वों की वजह से किशमिश एनिमिया में आराम दिलाती है और रेड ब्लड सेल्स बनाती है.     

देखें वीडियो - महिलाओं की सेहत का ख्याल
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement