NDTV Khabar

अच्‍छी हेल्‍थ के लिए घर में लगाएं तुलसी, मिलेंगे ये 5 फायदे

हिंदू परिवारों में भले ही तुलसी का धार्मिक महत्‍व हो लेकिन यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अच्‍छी हेल्‍थ के लिए घर में लगाएं तुलसी, मिलेंगे ये 5 फायदे

घर में लगाएं तुलसी

खास बातें

  1. सुहागिन औरतें अच्‍छे वैवाहीक जीवन के लिए तुलसी की पूजा करती हैं
  2. तुलसी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई मायनों में गुणकारी है
  3. कई ज़हरीली गैसों को सोख लेती है तुलसी
नई द‍िल्‍ली :

तुलसी को औषध‍ि यानी कि जड़ी-बूटियों की महारानी भी कहा जाता है. तुलसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में बड़ी कारगर है. आमतौर पर यह पौधा हिंदू परिवारों में पाया जाता है और सुहागिन औरतें तो अच्‍छे वैवाहीक जीवन के लिए इसकी पूजा भी करती हैं. यही नहीं तुलसी लगाने से घर में खुशहाली आती है. हिंदू परिवारों में भले ही तुलसी का धार्मिक महत्‍व हो लेकिन यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ता है. इसके अलावा तुलसी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई मायनों में गुणकारी है. आज हम आपको घर में तुलसी लगाने के ऐसे ही पांच बड़े फायदों के बारे में बताएंगे:

तुलसी और उसकी पूजा से जुड़े 10 महत्वपूर्ण तथ्य


दूर हो जाएगा स्‍ट्रेस 
आयुर्वेद में कहा गया है कि अगर आप अपने घर में तुलसी लगाते हैं तो स्‍ट्रेस यानी कि तनाव घर से कोसों दूर रहता है. 

मच्‍छर भगाने में कारगर
तुलसी एक ऐसा पौधा है जो मसक्‍यूटो रेपलेंट यानी मच्‍छरों को दूर भगाता है. मलेरिया पर प्रकाश‍ित जर्नलों में कहा गया है कि तुलसी कीड़े-मकौड़ों और मच्‍छरों को भगाने में असरदार औषध‍ि है. यही वजह है कि आपको खासकर मॉनसून में तो तुलसी घर पर जरूर लगानी चाहिए. 

मिलेगी स्‍वच्‍छ और ताज़ी हवा 
बेडरूम में तुलसी लगाने से ऑक्‍सीजन सप्‍लाई बढ़ जाती है. यह वह पौधा है जो दिन के 20 घंटे ऑक्‍सीजन देने के साथ ही कार्बन मोनोऑक्‍साइड, कार्बन डायऑक्‍साइड और सल्‍फर डायऑक्‍साइड जैसी ज़हरीली गैसों को सोख लेता है.   
 

घर से आएगी अच्‍छी खुश्‍बू
तुलसी की खुश्‍बू वातावरण को तो ताजा रखती ही है साथ ही घर को भी फ्रेश अरोमा मिलता है. यही नहीं इस पौधे में ऐसे तत्‍व हैं जो खराब मूड को अच्‍छा करने का काम करते हैं. 

बीमारियों से छुटकारा 
तुलसी बीमार‍ियों से भी लड़ने के लिए जानी जाती है. खांसी या बुखार में तुलसी के पत्तों को चाय में डालकर पीने से आराम मिलता है. आप गरम पानी में तुलसी और इलायची डालकर उसका काढ़ा बना सकते हैं. तुलसी का काढ़ा खून को साफ करने का काम करता है और इससे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल भी कम होता है.

किडनी की पथरी में असरदार
आप तुलसी के पत्तियों की मदद से किडनी की पथरी से छुटकारा पा सकते हैं. तुलसी के पत्तों को गरम पानी में डालकर उसका सारा अर्क निकाल लीजिए. इसके बाद उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से घर पर ही कीडनी की पथरी का इलाज हो जाएगा.

टिप्पणियां

अब तो आप मानते हैं न कि तुलसी के कितने फायदे हैं. आप चाहें हिंदू हों या न हों तुलसी के इतने गुणों को ध्‍यान में रखते हुए सभी धर्मों को अपने घरों में इस पौधे को लगाना चाहिए. 

VIDEO में देखें किस तरह बढ़ाएं इम्‍यूनिटी?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement