Health Benefits Of Kalonji: कई रोगों को चुटकी में दूर करती हैं कलौंजी, रोजाना खाने से शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Health Benefits Of Kalonji: भारतीय रसोई का एक ऐसा मसाला, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी आपको कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है. हम बात कर रहे हैं कलौंजी (Kalonj) की, जिसको दूध (Milk) में मिलाकर पीने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. चलिये जानते हैं इसके फायदे.

Health Benefits Of Kalonji: कई रोगों को चुटकी में दूर करती हैं कलौंजी, रोजाना खाने से शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Health Benefits Of Kalonj: कलौंजी और दूध से एक साथ कई बीमारियां होती हैं दूर, इस तरह करें सेवन

नई दिल्ली:

Health Benefits Of Kalonji:​ बदलती लाइफस्टाइल में भागदौड़ वाली इस जिंदगी में अक्सर लोग अपना ख्याल नहीं रख पाते, इसका असर कई बीमारियों को न्योता देना साबित हो सकता है. कलौंजी (Kalonj) के बारे में कहा जाता है कि ये एक संजीवनी बूटी की तरह काम करती है. इसके सेवन से आप बड़ी से बड़ी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. भारतीय रसोई का एक ऐसा मसाला, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी आपको कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है. हम बात कर रहे हैं कलौंजी (Kalonj) की, जिसको दूध (Milk) में मिलाकर पीने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कलौंजी (Kalonj) से जुड़े कुछ ऐसे फायदे, जिससे आप अपने बिजी शेड्यूल में भी फॉलो कर अपना ख्याल रख सकते हैं.

इन बीमारियों में लाभकारी है कलौंजी (Kalonji Is Beneficial In These Diseases)

  • बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी कलौंजी (Kalonji) काफी असरदार है. साथ ही ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने के लिए भी आप दूध में कलौंजी (Kalonji) पाउडर मिलाकर पियें, ये काफी फायदेमंद है. दिल से संबंधित रोगों से भी छुटकारा दिलाने में भी काफी मददगार है कलौंजी (Kalonji).
kalonji

 Health Benefits Of Kalonji:​ आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है कलौंजी

  • जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं या फिर वजन से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं, वे  इसके लिए कलौंजी (Kalonji) की मदद ले सकते हैं. मेटाबॉलिज्म दर में सुधार के लिए आप दूध में कलौंजी (Kalonji) मिलाकर पियें. ये वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है.
  • अगर आपको दर्द और सूजन जैसी शिकायतें है तो आप दूध में कलौंजी (Kalonji) मिलाकर पियें, ये आपको फायदा पहुंचाएगा.  इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण क्रोनिक सूजन को ठीक करने में सहायता करते हैं. वहीं, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए भी आप कलौंजी वाला दूध पी सकते हैं या फिर कलौंजी का तेल लगा सकते हैं.
  • प्रेग्नेंसी के समय में कलौंजी (Kalonji) वाला दूध का सेवन आपके लिए फायदेंमद साबित हो सकता है. ये बच्चे की हड्डियों के विकास में भी मदद करता है. कलौंजी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. इसके साथ ही ये खून की कमी नहीं होने देता.
  • स्किन के लिए भी कलौंजी (Kalonji) काफी फायदेमंद है. इसका पाउडर नारियल के तेल में मिलाकर स्किन पर लगाने से त्वचा से संबंधित कई तरह की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • वहीं, जो लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं या फिर इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, कलौंजी (Kalonji) का इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए आपको जली हुई कलौंजी को हेयर ऑइल में मिलाकर नियमित रूप से सिर पर मालिश करना है, ये फायदेमंद है.
  • इस तरह बनायें कलौंजी दूध (How To Make Kalonji Milk)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास दूध को उबालकर लें, उसमें एक चम्मच कलौंजी (Kalonji) मिलायें. चाहे तो आधा चम्मच शहद मिला सकते हैं, लेकिन यदि आप  शुगर पेशेंट हैं तो शहद बिल्कुल ना मिलायें.