गर्म पानी पीने के हैं कई फायदे, क्‍या आपको है पता?

कहा जाता है कि हेल्‍दी रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रोज सुबह केवल 1 गिलास गर्म पानी पीने से आप कई तरह के रोगों से अपने शरीर को दूर कर सकते हैं.

गर्म पानी पीने के हैं कई फायदे, क्‍या आपको है पता?

हममें से अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें सुबह उठते ही चाय या कॉफी चाहिए होती है. जिसके परिणामस्‍वरूप उन्‍हें कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. कहा जाता है कि हेल्‍दी रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रोज सुबह केवल 1 गिलास गर्म पानी पीने से आप कई तरह के रोगों से अपने शरीर को दूर कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं गर्म पानी से होने वाले फायदों के बारे में:

नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति ठीक रहती है. खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट हो पाता है.

गर्म पानी पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं. यह पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और ब्‍लड सर्कुलेशन सही रखता है.

जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है.
 

कुछ लोगों को कब्‍ज की शिकायत रहती है. ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

कहते हैं कि पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायी होता है. इतना ही नहीं गर्म पानी पेट की मांसपेशियों में ऐंठन को भी तुरंत ठीक करता है.

इन दिनों मौसम बदल रहा है, ऐसे में कई लोगों को गले में खराश की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें. गर्म पानी गले की ड्राईनेस को खत्‍म करता है.
 

रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्म पानी पीने से एसिडिटी से निजात मिलती है. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका एसिडिटी जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.
 

लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)