NDTV Khabar

इस बीमारी से हुई शशि कपूर की मौत, इससे यूं बचाएं खुद को

एक्सपर्ट की मानें तो पिछले 15 सालों में भारत में किडनी से जुड़ी बीमारियां दोगुणा बढ़ी हैं. 100 में से 17 व्यक्तियों को किडनी से जुड़ी कोई ना कोई समस्या होती ही है.   

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बीमारी से हुई शशि कपूर की मौत, इससे यूं बचाएं खुद को

किडनी फूड्स

खास बातें

  1. 15 सालों में भारत में किडनी से जुड़ी बीमारियां दोगुणा
  2. 100 में से 17 व्यक्तियों को किडनी से जुड़ी समस्या
  3. शशि कपूर की किडनी संबंधी समस्या से निधन
नई दिल्ली:

बॉलीवुड लेजेंड शशि कपूर का मुम्बई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया. 79 वर्षीय यह अभिनेता काफी समय से किडनी संबंधी समस्या से गुजर रहे थे. इनके बड़े भाई शम्मी कपूर का भी निधन क्रॉनिक किनडी डिज़ीज से हुआ था. आपको बता दें किडनी के फेल या इससे जुड़ी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण हेरिडिटी (परिवार के किसी सदस्य से प्राप्त), विषाक्तता (किसी केमिकल या वायरस के कारण) या किसी लंबी बीमारी के कारण हो सकता है.

एक्सपर्ट की मानें तो पिछले 15 सालों में भारत में किडनी से जुड़ी बीमारियां दोगुना बढ़ी हैं. 100 में से 17 व्यक्तियों को किडनी से जुड़ी कोई ना कोई समस्या होती ही है.   

ये भी पढ़ें - नींबू दिला सकता है आपको जोड़ों के दर्द से जल्द राहत, ऐसे करें इस्तेमाल


किडनी का काम होता है आपके खून को शुद्ध करना और एक्स्ट्रा पानी को यूरिन के ज़रिए निकालना. ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखना, शरीर में मौजूद कैमिकल्स के लेवल को सही बनाए रखना, जो दिल और मसल्स को हेल्दी रखते हैं. विटामिन डी को बनाना जिससे हड्डियां मज़बूत बनी रहती हैं. 

आपकी किडनी हेल्थी बनी रहे और आप ज़्यादा से ज़्यादा वक्त तक इस बीमारी से दूर रह सके इसके लिए अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें. 

पढ़ें ये भी - शशि कपूर के निधन पर बॉलीवुड में शोक की लहर, ट्विटर पर कई हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि​

1. प्रोटीन से भरे फूड
अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में चिकन, अंडा और मछली खाएं. वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन से भरपूर फूड जैसे अनाज, बादाम, बीन्स और डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं. ध्यान रखें प्रोटीन को हमेशा जिनते छोटे मील में खाएंगे उतना वो ज़्यादा फायदा करेंगे.  

2. कम नमक और सोडियम
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए एक व्यक्ति को रोज़ाना  2,300 मिलिग्राम्स सोडियम की ज़रूरत होती है. इसीलिए नमक और सोडियम की मात्रा को बैंलेस करने के लिए फास्ट फूड और फ्रोज़न फूड ना खाएं. अपनी डाइट में कम सोडियम वाले पदार्थ शामिल करें. जैसे नारियल पानी, करेला, चिकन, मछली, बिना नमक वाले नट्स आदि को खाएं. 

3. कम फास्फोरस
खाने में ज़्यादा फास्फोरस का सेवन आपकी हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा को कम करते जाता है, जिस वजह इनके टूटने का खतरा ज़्यादा रहता है. ताज़े फल और सब्ज़ियां, चावल आदि को खाएं. वहीं, बीन्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, चॉकलेट, दाल आदि का सेवन सीमित मात्रा में करें. 

टिप्पणियां

4. बॉडी को हाइड्रेटिड रखें 
पानी सभी चीज़ के लिए अच्छा है, लेकिन ज़्यादा नहीं. दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं. इसके अलावा बिना चीनी वाले फ्रूट जूस को डाइट में शामिल करें. 
 
देखें वीडियो - किडनी में स्टोन, रखें इन बातों का ख्याल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement