NDTV Khabar

6 जड़ी-बूटी जो सर्दियों में आपको गर्माहट देकर बीमारियों को रखेंगी दूर

बिच्छू बूटी : यह एक बारहमासीय पौधा है, जिसका प्रयोग उम्र के लिए औषधी के तौर पर किया जाता है। मौसमी एलर्जी में यह काफी लाभदायक है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
6 जड़ी-बूटी जो सर्दियों में आपको गर्माहट देकर बीमारियों को रखेंगी दूर

सर्दियों में आपको गर्माहट देंगी ये जड़ी-बूटी

नई दिल्ली:

ठंड का मौसम आ चुका है. इस सर्द मौसम में बीमारियों से खुद बचाना और शरीर को गर्म रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है, जिस वजह से सर्दी-खांसी हर दूसरे व्यक्ति को लगी रहती है. लेकिन यहां आपको चुस्त-दुरुस्त व स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास जड़ी बूटियों के बारे में बताया जा रहा है, जो आपको सर्द मौसम में एलर्जी से बचाएंगी. खास बात ये कि सभी जड़ी बूटियां आसानी से आपकी रसोई में ही आपको मिल जाएंगी.

1. तुलसी : तुलसी को एलर्जी, सांस संबंधी समस्या और ब्रोंकाइटिस की समस्या से निजात पाने में कारगार बताया गया है. प्रतिदिन आप दो पत्तियों का सेवन सीधे या फिर चाय में डालकर कर सकते हैं. इस पौधे के हर्बल सप्लीमेंट भी आसानी से मिल जाते हैं.

2. अदरक : अदरक को भी जड़ी बूटी के तौर पर देखा जाता है. एक हालिया शोध में यह तथ्य सामने आए हैं कि अदरक के मौखिक सेवन से अस्थमा में काफी आराम मिलता है. इसके साथ ही चाय के साथ इसका सेवन कर इसका सेवन डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर किया जा सकता है. अदरक को काली मिर्च और शहद के साथ मिलाकर लेने पर सांस संबंधी एलर्जी में काफी आराम मिलता है, इससे नाक की नली भी साफ होती है.


3. बटरबर : यह माइग्रेन की समस्या में लाभदायक है. शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि यह अनचाहे एलर्जी के लक्षणों में लाभदायक है. हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं. किसी भी मामले में इसका अतिरिक्त सेवन हानिकारक है.

4. बिच्छू बूटी : यह एक बारहमासीय पौधा है, जिसका प्रयोग उम्र के लिए औषधी के तौर पर किया जाता है। मौसमी एलर्जी में यह काफी लाभदायक है.

5. रोजमेरी : ताजे और सूखे रोजमेरी का प्रयोग कई व्यंजनों में किया जाता है. शोध में यह प्रमाणित हुआ है कि रोजमेरी में एलर्जी से लड़ने की क्षमता होने के साथ ही यह अस्थमा से ग्रसित लोगों को आराम पहुंचाती है.

इस जड़ी बूटी में रोजमेरिनिक एसिड होता है, जिसमें एंटीफ्लेमेंटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट दोनों गुण होते हैं. वहीं अगर आप रोजमेरिनिक एसिड को एक सप्लिमेंट के तौर पर लेते हैं तो इसे खाने के साथ ले, इससे पेटदर्द में राहत मिलेगी.

6. ऑर्गेनो : यह एक इतालवी जड़ी बूटी है. यह कई स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए सप्लीमेंट के तौर पर भी उपलब्ध रहता है. ऑर्गेनो तेल के तत्व गोली और सॉफ्टजेल कैप्सूल के तौर पर उपलब्ध रहते हैं. इसे सीधे गोली के तौर पर भी लिया जा सकता है, वहीं इसे काटकर इसके तेल को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

TikTok Video: बिना एक्सरसाइज़ कैलोरीज़ बर्न करने का सबसे आसान तरीका

Siddharth Shukla को ये चीज़ है सबसे प्यारी, Bigg Boss में जाने से पहले का Video हुआ वायरल

टिप्पणियां

Tulsi Benefits: सिर्फ सर्दी-जुकाम नहीं, तुलसी इन बीमारियों का भी है रामबाण इलाज

TikTok Viral Video: हर दिन सिर्फ 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज़, मोटा पेट हो जाएगा Flat



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement