NDTV Khabar

सुबह-सवेरे जीरे का पानी पीने से मिलेंगे ये फायदे

जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. यह कोई आम पानी नहीं बल्‍कि एक किस्‍म का जादू है.

616 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुबह-सवेरे जीरे का पानी पीने से मिलेंगे ये फायदे

खास बातें

  1. जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं
  2. ये डाइजेशन में लाभकारी है और इसे बनान आसान है
  3. इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है और अच्‍छी नींद भी आती है
नई द‍िल्‍ली : हम में से ज्‍यादातर लोगों को वजन कम करने के लिए रोज सुबह उठकर जिम जाना किसी भारी-भरकम टास्‍क से कम नहीं लगता. बढ़ते वजन की वजह से आप अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. न ही आपके पास सुबह की भागमभाग में जिम जाने का टाइम और न ही एक्‍सरसाइज करने की फुर्सत. ऐसे में वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी. जी हां, यह कोई आम पानी नहीं बल्‍कि एक किस्‍म का जादू है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है. एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए.

इन 5 वजहों से आपके लिए बेहद जरूरी है घी

आइए जानते हैं कि जीरे का पानी किस तरह अपना करिश्‍मा दिखाकर वजन कम करने में मदद करता है:

पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार
जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं और ये डाइजेशन में लाभकारी है. यह डाइजेस्‍टिव स‍िस्‍टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा इसे पीने से उल्‍टी-दस्‍त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन से राहत मिलती है. जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम बनते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, फैट और ग्‍लूकोस को तोड़कर पचाने में सहायक होते हैं. 

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर 
जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो शरीर में इकट्ठा हो रहे जहरीली पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे शरीर के अंदरुनी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं. जीरे को थोड़े से पानी में रात भर भिगोकर रख लीजिए अगली सुबह इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे आपको एसिडिटी और गैस से राहत मिलती है. बाइल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका निर्माण लीवर करता है. यह फैट को पचाने का काम करता है. 

क्‍या है ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर करने का सही समय?

बढ़ाए इम्‍यूनिटी
जीरे का पानी आयरन का बहुत अच्‍छा स्रोत है. आयरन की मौजूदगी में ही इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है. यही नहीं इस पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C मौजूद रहते हैं और इन दोनें में ही एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं. जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियों भी कोसों दूर रहती हैं. सबसे जरूरी यह वजन को बढ़ने नहीं देता है. 

आएगी अच्‍छी नींद
मोटापे की वजह से नींद न आना आम बात है. अगर आपको नींद नहीं आती है तो जीरे का पानी आपकी मदद कर सकता है. जीरे का पानी रोज पीने से आपको अच्‍छी नींद आएगी. 

शरीर की सफाई
जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है. जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस  करते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है.

तो क्‍या अब आप जीरे का पानी पीने के लिए तैयार हैं? कम से कम कोश‍िश करके तो देख‍िए.

VIDEO


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement