...तो इसलिए आपको रोज़ पीना चाहिए एक गिलास गन्‍ने का जूस

गन्‍ने के जूस में वो सारी खूबियां हैं जो एक ड्रिंक में होनी चाहिए यानी कि यह मीठा, टेस्‍टी, ताजगी से भरपूर और बेहद हेल्‍दी है.

...तो इसलिए आपको रोज़ पीना चाहिए एक गिलास गन्‍ने का जूस

सेहत के ल‍िए अचूक दवा है गन्‍ने का जूस

खास बातें

  • गन्‍ने का जूस आपकी हेल्‍थ के ल‍िए बेहद फायदेमंद ड्रि‍ंक है
  • इसे अपनी डाइट का ह‍िस्‍सा बनाकर आप कई बीमार‍ियों से दूर रह सकते हैं
  • अगर इंस्‍टेंट एनर्जी चाहिए तो इससे बेहतर कोई व‍िकल्‍प नहीं है
नई द‍िल्‍ली :

धूप में आपका हाल बेहाल हो जाए तो बस एक गिलास गन्‍ने का जूस राहत देने के लिए काफी है. गन्‍ने के जूस में वो सारी खूबियां हैं जो एक ड्रिंक में होनी चाहिए यानी कि यह मीठा, टेस्‍टी, ताजगी से भरपूर और बेहद हेल्‍दी है. जब सूरज आपकी सारी एनर्जी सोख ले तब गन्‍ने का जूस उसकी भरपाई कर देता है. लेकिन क्‍या गन्‍ने के जूस का यही एक फायदा है? जी नहीं. दरअसल, गन्‍ने का जूस गुणों का खजाना है और यह आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी है. यहां पर हम आपको गन्‍ने के जूस के ऐसे ही 6 फायदों के बारे में बता रहे हैं:

ये हैं लौंग के 7 हैरान कर देने वाले फायदे 

1. झट से आ जाएगी एनर्जी 
गर्मियों के दिनों में रोड के किनारे गन्‍ने के जूस के ढेर सारे स्‍टॉल लगे रहते हैं. गर्मियों में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाना बहुत जरूरी होता है. गन्‍ने में मौजूद चीनी आपके लो ब्‍लड शुगर लेवल को ठीक करके आपको ऊर्जावान बनाए रखती है. 

2. भगाए पथरी 
रोज़ाना एक गिलास गन्‍ने का जूस पीने से यूटीआई इंफेक्‍शन होन का खतरा नहीं रहता है. यही नहीं गन्‍ने का जूस किडनी स्‍टोन को हटाने में भी कारगर है. साथ ही यह किडनी की कार्यप्रणाली को भी ठीक रखता है. 

3. पीलिया की दवाई 
आयुर्वेद में पीलिया के इलाज में गन्‍ने के जूस का इस्‍तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है. गन्‍ने का रस लीवर को मजबूत बनाने का काम करता है. पीलिया तब होता है जब लीवर कमजोर हो जाए और वह खाने को पचा नहीं पाता है. ऐसे में गन्‍ने का रस खोए हुए प्रोटीन और अन्‍य पोषक तत्‍व के नुकसान की भरपाई करने का काम करता है. 

अनार के इन 5 फायदों को जानने के बाद इसे रोज़ाना खाना शुरू कर देंगे आप

4. डायबिटीज में फायदेमंद 
गन्‍ने का जूस लो ग्लिसम‍िक ड्रिंक है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार गन्‍ने का जूस लेने की सलाह दी जाती है. यह एक ऐसी ड्रिंक जो डायबिटीज के मरीजों के शुगर लेवल को ज्‍यादा प्रभाव‍ित नहीं करती है और उसे अचानक बढ़ने भी नहीं देती. हालांकि, इसे रोजाना अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें. 

5. दांतों और हड‍्डियों के विकास में सहायक 
गन्‍ने में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है जो आपके शरीर की हड्डियों और दांतों के लिए बेहद गुणकारी है. 

जान‍िए संतरे के फायदों के बारे में

6. मुंहासों का इलाज 
रोज एक गिलास गन्‍ने का जूस पीने से कील-मुंहासे आपसे दूर रहते हैं. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो गए हैं तो आप उन पर गन्‍ने का रस मलकर राहत पा सकते हैं. इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी में गन्‍ने का रस मिलाकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के लिए इसे सूखने दें फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. 

ध्‍यान रहे एक दिन में एक गिलास से ज्‍यादा गन्‍ने का जूस न पीएं. अगर पीलिया है तो दो गिलास पी सकते हैं. 

डिस्‍क्‍लेमर: ऊपर दी गई तमाम जानकारी जेनरिक है. ज्‍यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें. 

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com