मेकअप से मुंहासों के निशान छिपाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

अचानक से चेहरे पर होने वाले मुंहासों (Acne) को संभालना ही बहुत मुश्किल नहीं होता, बल्कि इसके बाद चेहरे पर रह जाने वाले निशान भी काफी परेशान करते हैं. अगर आपकी त्वचा पर भी बहुत अधिक मुंहासें होते हैं तो आप इस बातो को जरूर समझती होंगी.

मेकअप से मुंहासों के निशान छिपाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

आप भी इन टिप्स के साथ अपने मुंहासों के निशान को छिपा सकती हैं.

खास बातें

  • आप भी इन आसान टिप्स से मुंहासों के निशान छिपा सकती हैं
  • ये मेकअप टिप्स आपके बहुत अधिक काम आएंगे
  • साथ ही आपको बाहर निकलते वक्त मुंहासों के निशान की चिंता भी नहीं रहेगी
नई दिल्ली:

How to Hide Acne Scars With Makeup: अचानक से चेहरे पर होने वाले मुंहासों (Acne) को संभालना ही बहुत मुश्किल नहीं होता, बल्कि इसके बाद चेहरे पर रह जाने वाले निशान भी काफी परेशान करते हैं. अगर आपकी त्वचा पर भी बहुत अधिक मुंहासें होते हैं तो आप इस बातो को जरूर समझती होंगी. मुंहासों से डील करना अपने आप में काफी मुश्किल है और फिर इनके निशान तो और भी अधिक परेशान कर देते हैं. 

इस वजह से कई महिलाओं को अपने चेहरे पर मुंहासों के निशानों (Acne Scars) को छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन अगर आपको अच्छे से मेकअप का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप इसे बिगाड़ भी सकती हैं. साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि आपके फाउंडेशन के नीचे से मुंहासों के निशान दिखने लगें, जो और भी खराब लगता है. इसलिए आज हम आपको मेकअप का सही तरीका बताने वाले हैं. 

6tm0mbao

1. क्लीन स्लेट से करें शुरुआत
दरअसल, त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया की वजह से चेहरे पर मुंहासें होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से अच्छे से धो लें. इससे बैक्टीरिया चेहरे से दूर रहेगा. 

2. मोइश्चराइज
त्वचा को मोइश्चराइज करना बेहद जरूरी है. फिर चाहे आप मेकअप लगा रहे हों या न लगा रहे हों. अगर आप अपने मुंहासों को भी छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, तब भी आपको अपने चेहरे पर पहले मोइश्चराइजिंग क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप सही से मोइश्चराइजर नहीं लगाती हैं तो फाउंडेशन आपकी त्वचा के ड्राय एरिया पर नजर आ सकता है. 

3. चेहरे पर करें प्राइमर का इस्तेमाल
स्किनकेयर से मेकअप की ओर बढ़ते वक्त आपको सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए. प्राइमर आफके चेहरे के पोर्स को ब्लॉक करता है और बेस को स्मूथ बनाता है, ताकि आपका मेकअप अधिक वक्त तक टिक सके. अपने हाथों पर थोड़ा सा प्राइमर लें और इसे चेहरे के टी-जॉन पर लगाएं. साथ ही जहां, निशान हैं, वहां भी लगाएं. 

4. कलर करेक्टर
कलर करेक्टर हमारे मेकअप रूटीन में थोड़े डराने वाले होते हैं, इसलिए अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करने से बचती हैं. हालांकि, जब बात मुंहासों के निशान को छिपाने की आती है, तो कलर करेक्टर बेहद ही अहम भूमिका निभाते हैं. कलर करेक्टर बहुत से अलग-अलग रंगों में आते हैं और आपके चेहरे के ब्लेमिश, रेडनेस जैसी चीजों को छिपाने में मदद करते हैं. मुंहासों के निशान को छिपाने के लिए आपको ग्रीन कलर के करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए. आप इसे अपने स्कार्स पर लगाएं और जितना अधिक ब्लेंड कर सकते हैं करें. 

5. कंसीलर
कलर करेक्टर के बाद आपको आफका चेहरा शायद अच्छा न लगे लेकिन एक मिनट रुकिए. कलक कलेक्टर के बाद अपने चेहरे पर कंसीलर का इस्तेमाल करें. वैसे तो कंसीलर फाउंडेशन के बाद लगाया जाता है. उस स्थिति में कंसीलर को आंखों के नीचे के काले घेरे को छिपाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हम यहां मुंहासों के निशान को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं. तो इसलिए कंसीलर को लगाइए और अच्छे से ब्लेंड कर लीजिए ताकि आपकी स्किन में ये अच्छे से मेल्ट हो जाए. 

6. आंखों के नीचे के हिस्से को कवर करें
अब जब आपने अपने चेहरे के मुंहासों को ढक लिया है तो आंखों के नीचे के एरिया पर भी कंसीलर लगा लें. 

7. फाउंडेशन लगाएं
अब आपको फाउंडेशन लगाना चाहिए. चेहरे पर करेक्टर और कंसीलर लगाने के बाद आपको अपना चेहरा अच्छा नहीं लग रहा होगा और इसलिए अब आपको फाउंडेशन लगाना चाहिए. फाउंडेशन आपके चेहरे पर ईवन स्किन देगा. और साथ ही फ्लोलेस बेस भी देगा. 

अधिक नैचुरल और फ्लोलेस लुक के लिए हम आपको लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे. ये लॉन्ग लास्टिंग होता है और स्मूथ फिनिश देता है. 

8. इसे अच्छे से ब्लैंड करें
भले ही आप मुंहासों के निशान छिपाने की कोशिश कर रही हों या ना कर रही हों ये जरूरी है कि आप फाउंडेशन को अच्छे से ब्लेंड करें. ब्रश का इस्तेमाल करते वक्त इसके स्टिपलिंग मोशन में रखें ताकि इससे आपका मेकअप खराब न हो. 

9. बेस को सेट करें
फाउंडेशन के अच्छे से ब्लेंड करने के बाद सेटिंग पाउडर से अपने बेस को सेट करें. इससे आपके चेहरे पर बेस सेट रहेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. सेटिंग स्प्रे का करें इस्तेमाल
स्कार्स को छिपाने के बाद और बेस लगा लेने के बाद आप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें. ये न केवल मेकअप को सही रखेगा बल्कि आपके चेहरे को फ्रेश लुक भी देगा. अब आपको अपने चेहरे पर मुहांसों के निशान नहीं दिखाई देंगे और फ्लोलेस स्किन नजर आएगी.