जानें क्‍या है उच्च कॉलेस्ट्रॉल के लक्षण और कारण

उच्च कॉलेस्ट्रॉल होने पर व्यक्ति को स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है. अपने शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल की मात्रा देखने के लिए आपको टेस्‍ट करवाना होता है.

जानें क्‍या है उच्च कॉलेस्ट्रॉल के लक्षण और कारण

खास बातें

  • हाई बल्‍ड प्रेशर है हाई कॉलेस्‍ट्रॉल का लक्षण
  • पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिआ से हो सकता है एक्सथोमा
  • मोटापा से ग्रसित हैं तो चेक कराएं अपना कॉलेस्‍ट्रॉल

कॉलेस्ट्रॉल एक प्रकार का लुब्रीकेंट होता है, जिसे लिवर की मदद से बनाया जाता है. यह हमारे शरीर में हॉर्मोन्स को नियंत्रित करता है, इतना ही नहीं यह सूरज की रोशनी को विटामिन D में बदलने में भी काफी मददगार होता है. उच्च कॉलेस्ट्रॉल होने पर व्यक्ति को स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है. अपने शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल की मात्रा देखने के लिए आपको टेस्‍ट करवाना होता है. अगर आपको निम्‍न में से किसी भी प्रकार का लक्षण है, तो संभव है कि आप हाई कॉलेस्‍ट्रॉल से ग्रसित हैं-

1.      हाई बल्‍ड प्रेशर
2.     सिगरेट पीना
3.     मोटापा

आनुवंशिक स्थिति?
इस स्थिति को पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिआ कहा जाता है. जिन लोगों को यह रोग होता है उनका कोलेस्ट्रॉल का स्तर 300 मिलीग्राम/डीएल या इससे अधिक हो सकता है. जिस कारण आपको एक्सथोमा हो सकता है, इसमें स्किन के ऊपर पीले रंग की चकते हो जाते हैं.

हार्ट रोग
यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक माना जाता है. कुछ लक्षणों में छाती में दर्द, मतली, अत्यधिक थकान और सांस की तकलीफ और गर्दन में दर्द शामिल है.

स्ट्रोक
स्ट्रोक को मेडिकल एमरजेंसी माना जाता है यदि आप अचानक चक्कर आना, गंभीर सिरदर्द, चलने की अक्षमता जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो यह ध्यान देने योग्य है.
 

stroke headache slurred speech

हार्ट अटैक

धमनियों जो दिल को रक्त की आपूर्ति कराती हैं धीरे-धीरे संकीर्ण होने लगती हैं. कुछ लक्षणों में चिंता, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, अत्यधिक थकान आदि शामिल हैं.
 
heart attack heart disease photosynthesis

बाहरी धमनी की बीमारी

ऐसा तब होता है जब धमनियों में चकते जमने लगते हैं. यह बाहों, गुर्दे, पैर, पेट, और पैरों को रक्त प्रवाह को ब्लॉक करने लती हैं. कुछ लक्षणों में किसी भी व्यायाम के दौरान पैरों में दर्द, ऐंठन, थकान, बेचैनी शामिल होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com