Hindi Divas 2017: इन SMS से दें अपनों को इस दिन की बधाई

Hindi Diwas 2017: हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिन पूरे देश कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और प्रोत्‍साहन दिया जाता है, जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य हिंदी को बढ़ावा देना है. इतना ही नहीं 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है.

Hindi Divas 2017: इन SMS से दें अपनों को इस दिन की बधाई

Hindi Diwas 2017: विश्‍व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है.

भारत के अधिकांश हिस्से में हिंदी भाषा बोली जाती है. यह भारत की आधिकारिक भाषा है. हिंदी चौथी सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली भाषा है. हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिन पूरे देश कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और प्रोत्‍साहन दिया जाता है, जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य हिंदी को बढ़ावा देना है. इतना ही नहीं 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है.

हिंदी को भारत की राजभाषा बनाने का फैसला 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में लिया गया था. 14 सितंबर से ही हिंदी सप्ताह शुरू होता है जो एक हफ्ते तक चलता है. वहीं विश्‍व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है.

आज पूरे देश में हिंदी का जोरशोर से प्रचार और प्रसार हो रहा है. अब हिंदी दिवस है तो क्‍यों न इस बार इसकी बधाई दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को दी जाए. पेश है कुछ ऐसे एसएमएस जिनके जरिए आप अपने दोस्‍तों को हिंदी दिवस की बधाईयां दे सकते हैं-
 

हम सब का अभिमान हैं हिंदी, भारत देश की शान हैं हिंदी।

हिन्दी है तो हैं हम, बिन हिन्दी हम क्या हैं, हिन्दी से बढ़ती देश की शान, इससे ही होगा हमारा समान. हिंदी दिवस की बधाई

हिन्दुस्तान की है शान हिंदी, हर हिन्दुस्तानी  की है पहचान हिंदी, एकता  की अनुपम परम्परा है हिंदी,  हर दिल का अरमान है हिंदी.  हैप्‍पी हिंदी दिवस

हिन्दी है भारत की आशा, हिन्दी है भारत की भाषा.हिंदी दिवस की बधाई

Newsbeep

हर भारतीय की शक्ति है हिन्दी, एक सहज अभिव्यक्ति है हिन्दी.हिंदी दिवस की बधाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सौजन्‍य: गूगल
 

लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें