Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

हिन्दी दिवस 2017: हिन्दी से जुड़े ये रोचक तथ्य हर भारतीय को जानने चाहिए

भारत देश में हर साल 14 सितंबर के दिन को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1947 में देश के आजाद होने के बाद संविधान में नियमों और कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिन्दी दिवस 2017: हिन्दी से जुड़े ये रोचक तथ्य हर भारतीय को जानने चाहिए

हिन्दी दिवस 2017

भारत देश में हर साल 14 सितंबर के दिन को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1947 में देश के आजाद होने के बाद संविधान में नियमों और कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था. जिसके बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी. इसके बाद आधिकारिक रूप से साल 1953 से 14 सिंतबर के दिन को पूरे भारत में हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. आइए जानते हैं हिन्दी भाषा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य...

हर साल 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस भी मनाया जाता है. इसकी शुरुआत महाराष्‍ट्र के नागपुर से साल 1975 में हुई थी. हालांकि इसे साल 2006 में आधिकारिक दर्जा और वैश्विक पहचान मिली. भारत में सबसे ज्यादा हिन्दी भाषा बोली जाती है. भारत में करीब 77 फीसदी लोग हिन्दी भाषा को लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं. हिन्दी की खास बात यह है कि इस भाषा में जिस शब्‍द का जिस तरीके से उच्‍चारण होता है, उसे लिपि में उसी तरह ही लिखा जाता है.
 

आज के बदलते दौर में अलग-अलग भाषाओं का अपना महत्व है. अंग्रेजी भाषा को लोग आजकल ज्यादा महत्व देते हैं लेकिन इस बीच हिन्दी भाषा अपनी पहचान बनाए हुए है. खास बात तो ये है कि अंग्रेजी की रोमन लिपि में शामिल कुछ वर्णों की संख्‍या 26 है, जबकि हिन्दी की देवनागरी लिपि के वर्णों की संख्‍या इससे दोगुनी यानी 52 है. वहीं हिन्दी का नमस्‍ते शब्‍द को सबसे ज्यादा बार बोला जाने वाले शब्द माना जाता है. 
टिप्पणियां

हिन्दी भाषा की खासियत यहीं नहीं खत्म होती है. अमीर खुसरो ऐसे पहले व्‍यक्ति थे जिन्‍होंने हिन्दी में कविता लिखी थी. वहीं हिन्दी भाषा के इतिहास पर आधारित काव्‍य रचना सबसे पहले किसी भारतीय नहीं बल्कि एक फ्रांस के लेखक ने की थी. इस रचना का नाम‍ था 'ग्रासिन द तैसी'. इसके अलावा भारत में जिस तरह से विदेशी भाषाएं पढ़ाई जाती है, उसी तरह से अमेरिका की 45 यूनिवर्सिटी में हिन्दी में पढ़ाई की जाती है. वहीं पूरी दुनिया में करीब 175 यूनिवर्सिटी में हिन्दी में पढ़ाई की जाती है.


लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाला 'DSP' निकला सड़कों पर, ऐसे कराया शहर Lockdown, देखें Video

Advertisement