समोसा, जलेबी और गुलाब जामुन नहीं हैं हिंदी के शब्‍द, जानिए कहां से आए ये नाम

हम आपको बता रहे हैं खाने-पीने की चीजों के कुछ ऐसे नाम जो कि हिंदी के नहीं हैं.

समोसा, जलेबी और गुलाब जामुन नहीं हैं हिंदी के शब्‍द, जानिए कहां से आए ये नाम

भारतीय स्‍नैक है समोसा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत में समोसा ईरान से आया है.
  • जलेबी मूल रूप से अरबी शब्द है.
  • चाय का शब्द भी हिंदी नहीं, चीन से लिया गया.
नई दिल्ली:

हर साल हिंदी दिवस 14 सिंतबर को मनाया जाता है. 1918 में महात्मा गांधी ने हिंदी साहित्य सम्मेलन में हिंदी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने को कहा था. 1949 में जाकर संविधान सभा ने निर्णय लिया कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी. जिसके बाद हर जगह हिंदी भाषा को फैलाने के बाद 1953 से 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. हिंदी दिवस के मौके पर हम आपको बता रहे हैं खाने-पीने की चीजों के कुछ ऐसे नाम जो कि मूलत: हिंदी के नहीं हैं. 

पढ़ें : पहले बिहार में समोसे पर टैक्स और अब केरल में बर्गर, पिज़्ज़ा पर 'Fat' टैक्स​

समोसा
भारत में समोसे को स्ट्रीट फूड कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है समोसा का इजाद न भारत ने किया है और समोसा वर्ड भी हिंदी नहीं है. बल्कि पर्शियन शब्द है. बता दें, समोसा भारत में मध्य एशिया की पहाड़ियों से गुज़रते हुए पहुंचा जिस क्षेत्र को आज ईरान कहते हैं. इसका असली नाम सम्बुसक है. मध्य एशियाई देशों में इसे सोम्सा कहा जाता है. अफरिकन देशों में इसे सम्बुसा कहा जाता है.

samosa

जलेबी
आप सभी को लगता होगा कि जलेबी शब्द भी भारत में ही बना है. लेकिन ये शब्द हिंदी का नहीं है. जलेबी मूल रूप से अरबी शब्द जलेबिया से बना है. पर्शियन में इसे जलेबिया नाम से जाना जाता है और भारत की तरह वहां भी ये उतना ही फेमस है. 

पढ़ें : रात को खाना खाने के बाद न करें ये काम, हो सकती हैं बीमारियां​
 
jalebi

गुलाब जामुन
भारत में हर जगह गुलाब जामुन के शौकीन है. यही नहीं गुलाब जामुन की तरह काला जामुन और सफेद जामुन भी लोग खूब खाते हैं. लेकिन बता दें, गुलाब जामुन शब्द भी हिंदी शब्द नहीं है. ये असल में पर्शियन नाम है. गुल का मतलब होता है फूल और जामुन का मतलब होता है पानी. अरब देशों में यह लुकमत-अल-कादी नाम से जाना जाता है.

पढ़ें : अगर आपको भी पसंद है अधिक मीठा खाना, तो ध्‍यान रखें ये बात​
 
gulab jamun

अचार
मां के हाथ का अचार शब्द भी हिंदी नहीं है. ये शब्द भी पर्शियन है. जिसका मतलब होता है, नमक, सिरके और शहद में अच्छे से मिक्स करके रखे गए फल या सब्जियां. इसे अंग्रेजी में पिकल कहा जाता है. 
 
pickles

अनानास
पाइनएपल को भारत में अनानास कहा जाता है. लेकिन ये शब्द भी हिंदी का नहीं है. ये साउथ अमेरिकन शब्द है. कई देशों में भी इसे अनानास कहा जाता है. 
 
pineapple news

चाय
हर गली नुक्कड़ में मिलने वाली चाय शब्द भी हिंदी का नहीं है. ये शब्द चीन से लिया गया है. चीन की मैंडरीन और कैंटनीज भाषा में इसे चा कहते हैं. इसका मतलब होता है चाय की पत्ती.
 
chai
VIDEO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com