NDTV Khabar

हफ्ते में सिर्फ एक गोली खाने से ठीक होगा AIDS, जानें कैसे

यह कैप्सूल केवल एचआईवी के उपचार में ही मददगार नहीं है, बल्कि यह उन लोगों को भी संक्रमण से बचाने के लिए लिया जा सकेगा जिनके एचआईवी से संक्रमित होने का खतरा अधिक है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हफ्ते में सिर्फ एक गोली खाने से ठीक होगा AIDS, जानें कैसे

सप्ताह में केवल एक कैप्सूल खाने से हो सकेगा एचआईवी का उपचार

खास बातें

  1. एचआईवी के उपचार में मददगार ये कैप्सूल
  2. हफ्ते में सिर्फ एक कैप्सूल खाना होगा
  3. कैप्सूल की बनावट छह कोनों वाले सितारे की तरह
नई दिल्ली: एचआईवी संक्रमण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को लगभग खत्म कर देता है. इस इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम यानी एड्स से लड़ने के लिए तमाम दवाईयों का रोज़ाना सेवन करना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं. हाल ही में आई एक रिसर्च के मुताबिक एचआईवी के उपचार के लिए एक ऐसा कैप्सूल बनाया गया है जिसकी एक खुराक लेने के बाद पूरे एक सप्ताह कोई और दवा नहीं लेनी पड़ेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महिलाओं ने भेजे हज़ार Sanitary Pads, जानिए क्यों

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि एचआईवी विषाणु से लड़ने के लिए ली जाने वाली दवा की खुराक को निश्चित समय पर लेना आवश्यक होता है जिसका पालन करना आसान नहीं होता. ऐसे में इस कैप्सूल विकसित होने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी.

क्या होते हैं Menstrual Cups? क्यों ये सैनिटरी नैपकिन और टैम्पॉन से बेहतर है

इस नए कैप्सूल को अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के अनुसंधानकताओं ने विकसित किया है. इसे इस तरह बनाया गया है कि मरीजों को सप्ताह में केवल एक बार इसे लेना होगा और सप्ताह भर में दवा धीरे-धीरे शरीर में जाती जाएगी.

क्‍यों होता है वैजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन, जानिए इससे कैसे पाएं छुटकारा?

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि यह कैप्सूल केवल एचआईवी के उपचार में ही मददगार नहीं है, बल्कि यह उन लोगों को भी संक्रमण से बचाने के लिए लिया जा सकेगा जिनके एचआईवी से संक्रमित होने का खतरा अधिक है.

क्‍या होता है इरेक्टाइल डिसफंक्शन? जान‍ि‍ए इससे न‍िपटने के 5 आसान तरीके

एमआईटी में एक अनुसंधानकर्ता और ब्रिघम एंड विमेन्स हॉस्पिटल में बॉयोमेडिकल इंजीनियर जियोवान्नी त्रावेरसो ने कहा, ‘‘एचआईवी के उपचार के लिए समय पर खुराक लेना एचआईवी की उपचार एवं रोकथाम में एक बड़ी बाधा है.’’ उन्होंने कहा कि इस कैप्सूल से इस बाधा को दूर में काफी मदद मिलेगी.

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? कैसे करें इसे ठीक

इस कैप्सूल की बनावट छह कोनों वाले एक सितारे की तरह है. इन कोनों में दवा भरकर इन्हें अंदर की ओर मोड़ कर बंद किया जा सकता है. कैप्सूल खाने के बाद इन कोनों में से एक एक करके दवा निकलती रहेगी.

टिप्पणियां
त्रावेरसो ने कहा, ‘‘यह एक कैप्सूल में दवाइयों का डिब्बा रखने की तरह है। अब आपके पास एक कैप्सूल में सप्ताह के हर दिन के लिए चैंबर है.’’

देखें वीडियो - क्या होता है AIDS और क्या है इसका इलाज?
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement